No ban on clothes in Tuljapur's Bhavani temple, decision withdrawn after devotees' outcry

Loading

तुलजापुर: तुलजापुर के भवानी मंदिर (Tuljapur Bhavani Temple) में माता के दर्शन करने आए भक्तों के लिए ड्रेस कोड (Dress Code) लागू होने का बोर्ड लगाने के बाद बड़ा विवाद खड़ा हो गया। हर जगह इस बोर्ड की तस्वीरें वायरल हो रही थी। लेकिन, इस नियम के वजह से श्रद्धालुओं में आक्रोश फैल गया। इस बीच, तहसीलदार सौदागर तांदळे ने स्पष्ट किया है कि मंदिर प्रशासन द्वारा इस तरह की कोई पाबंदी लागू नहीं की गई है।

मंदिर के बाहर कई जगहों पर बोर्ड लगे हुए थे। उस पर कहा गया कि मंदिर में अभद्र, भड़काऊ, अशोभनीय और भद्दे कपड़े पहनने के साथ ही हाफ पैंट और बरमूडा पहनने वालों को जाने की इजाजत नहीं है। बोर्ड पर लिखा था कृपया भारतीय संस्कृति और सभ्यता का ध्यान रहें। उस पर  तुलजा  भवानी मंदिर संस्थान, तुलजापुर भी लिखा हुआ था। लेकिन तहसीलदार, जो अब मंदिर संस्थान के प्रबंधक हैं, उन्होंने कहा कि भक्तों पर इस तरह का कोई प्रतिबंध नहीं था।

मंदिर के सभी महंतों, पुजारियों, सेवादारों एवं श्रद्धालुओं को सूचित किया जाता है कि तहसीलदारों द्वारा एक सर्कुलर जारी किया गया है कि तुलजा भवानी मंदिर में पूजा या दर्शन के लिए आने वाले किसी भी श्रद्धालु पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। इसी बीच अचानक बोर्ड लगा दिए जाने पर एक दस वर्षीय बालक को सुरक्षा गार्डों ने दर्शन करने से रोक दिया। उसके बाद भक्तों में नाराजगी देखने को मिली।  भक्तों के बढ़ते गुस्से को देखते हुए तुलजापुर मंदिर संस्थान ने स्पष्ट किया कि ड्रेस कोड को लेकर कोई बंदिश नहीं लगाई गई है।

रंजनगांव गणपति मंदिर में भी ऐसा ही फैसला

तुलजापुर के तुलजा भवानी मंदिर और मंदिर परिसर में बोर्ड लगाने के बाद पुणे जिले के अष्टविनायक महागणपति रंजनगांव मंदिर प्रशासन ने भी कुछ ऐसा ही फैसला लिया। अष्टविनायक महागणपति रंजनगांव मंदिर में ढीले कपड़े पहनने वाले और बदन दिखाने वाले, भद्दे कपड़े पहनने वाले, भड़काऊ कपड़े पहनने वाले, हाफ पैंट पहनने वाले, बरमूडा शॉर्ट्स पहनने वालों को अंदर जाने की इजाजत नहीं है।