File Photo
File Photo

    Loading

    मुंबई :  मुंबई में 31 अगस्त से शुरू हुए 10 दिवसीय गणेश उत्सव (Ganesh Festival) के दूसरे दिन 60,000 से अधिक गणेश की मूर्तियों (Ganesh Idols) का विसर्जन किया गया। नगर निगम ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। कई भक्त डेढ़ दिन बाद भगवान को विदा करते हैं। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने एक विज्ञप्ति में कहा कि 60,473 मूर्तियों को बृहस्पतिवार को समुद्र, अन्य जलाशयों और कृत्रिम तालाबों में विसर्जित किया गया। इसमें 60,122 घरेलू गणेश मूर्तियां शामिल थीं। 

    बीएमसी के एक अधिकारी ने कहा कि 24,196 घरेलू मूर्तियों और 172 सामुदायिक गणेश मूर्तियों को (प्राकृतिक जलाशयों को प्रदूषण से बचाने के लिए निर्मित) कृत्रिम तालाबों में विसर्जित किया गया। बृहस्पतिवार को विसर्जन के दौरान कहीं भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली। 

    बीएमसी ने इस साल 73 प्राकृतिक जलाशयों (समुद्र के किनारे के हिस्सों सहित) को चिह्नित किया है और विसर्जन के लिए 152 कृत्रिम तालाब बनाए हैं। एक अधिकारी ने कहा कि मध्य मुंबई के लालबाग इलाके में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की एक टीम तैनात की गई है, जहां गणेश उत्सव के दौरान भारी भीड़ उमड़ती है। (एजेंसी)