Representative Image
Representative Image

Loading

अकोला : महाराष्ट्र (Maharashtra) के कृषि मंत्री अब्दुल सत्तार ने सोमवार को कहा कि राज्य के कई हिस्सों में बेमौसम बारिश से फसलों को हुए नुकसान के अंतिम आंकड़े पर कैबिनेट की अगली बैठक में विचार किया जाएगा और सरकार के नियमों के अनुसार किसानों को मुआवजा दिया जाएगा। सत्तार ने फसल नुकसान की समीक्षा के लिए अकोला जिले में गांवों का दौरा किया और अधिकारियों ने बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान का ‘पंचनामा’ करना शुरू कर दिया है।

बेलुरा और टांडली गांवों में खेतों का निरीक्षण करने के दौरान उन्होंने पत्रकारों से बात की। मंत्री ने कहा, ‘‘नुकसान के अंतिम आंकड़े पर कैबिनेट की अगली बैठक में चर्चा होगी और अंतिम रिपोर्ट पेश होने के बाद सरकार के नियमों के अनुसार मुआवजा दिया जाएगा।” इस बीच, नींबू की खेती करने वाले एक किसान राजेंद्र देशमुख ने राज्य सरकार से किसानों को तत्काल राहत देने की घोषणा करने का अनुरोध किया है। 

बेमौसम बारिश के कारण देशमुख को काफी नुकसान हुआ है। इससे पहले रविवार को सत्तार ने मराठवाड़ा के बीड जिले में गांवों का दौरा किया था और सात एवं आठ अप्रैल को बारिश तथा ओलावृष्टि के कारण रिपोर्ट किए गए नुकसान का जायजा लिया। मंत्री ने कहा, ‘‘मैंने धनगरवाड़ी और गोलवाड़ी गांवों का दौरा किया। 

मैंने देखा कि टमाटर, मिर्च और नींबू जैसी फसलों को कुछ हद तक नुकसान हुआ है।” उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने फसल क्षति सर्वेक्षण का आदेश दिया है और इसी के अनुसार किसानों को वित्तीय मदद दी जाएगी। (एजेंसी)