Pune-Mumbai Expressway toll
प्रतिकात्मक फोटो

Loading

पुणे: वाहनों की गति को नियंत्रित करने और सुरक्षा बढ़ाने के उद्देश्य से राजमार्ग यातायात प्रबंधन प्रणाली (HTMS) के कार्यान्वयन के एक हिस्से के रूप में पुणे-मुंबई एक्सप्रेस-वे (Pune-Mumbai Expressway) के 94 किलोमीटर के खंड के साथ लगभग 370 हाई-एंड कैमरे स्थापित किए जाएंगे। इस व्यस्त राजमार्ग पर चलने वाले वाहनों की गति पर नियंत्रण करने के लिए चल रहा काम सितंबर तक पूरा होने की उम्मीद है। पुणे-मुंबई एक्सप्रेस-वे के साथ 93 स्थानों पर लगभग 370 कैमरे (Cameras) लगाए जाएंगे, जिससे निगरानी और यातायात उल्लंघन और तेज गति के खिलाफ त्वरित कार्रवाई की सुविधा होगी।

एचटीएमएस प्रणाली शुरू करने करने का महाराष्ट्र राज्य सरकार का निर्णय एक्सप्रेस-वे के लिए यातायात प्रबंधन प्रणाली विकसित करना हैं, जो लगातार दुर्घटनाओं और यातायात उल्लंघनों का गवाह है। सिस्टम विनियमित करेगा और इसमें मालिक के नाम और संपर्क नंबर सहित सभी वाहनों का विवरण शामिल होगा। यह गति सीमा की निगरानी करेगा। 

यातायात नियंत्रित करने के लिए कैमरों की मदद 

इसके अलावा मोड़, झुकाव, झरने और अन्य दर्शनीय स्थलों की उपस्थिति से उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करने के लिए विशेष उपाय लागू किए जाएंगे, जो अक्सर वाहनों को सड़क के किनारे रोकते हैं। तत्काल चालान कटने से वाहन चालक अधिक सावधान रहेंगे। पुणे-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर आए दिन हादसों की घटनाएं होती हैं। तेज रफ्तार वाहनों के चलते हो रहे हादसों में अब तक कई लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी हैं। हादसे रोकने के साथ एक्सप्रेस-वे पर यातायात नियंत्रित करने के लिए कैमरों की मदद होगी।