aadhaar-card-update-uidai-urges-document-updation-for-numbers-issued-over-10-years-back-latest-updates

Loading

पुणे: जिले के नागरिकों को आधार अपडेशन (Aadhaar Updation) के लिए जिलाधिकारी डॉ. राजेश देशमुख (District Magistrate Dr. Rajesh Deshmukh) के निर्देशानुसार तेजी लाई जा रही है। इसलिए सरकारी छुट्टी के दिन भी आधार सेवा केंद्र (Aadhaar Service Centers) खुले रहेंगे। आधार अपडेशन के लिए बाकी बचे सभी नागरिक आधार केंद्र में जाकर अपडेशन कराएं। यह अपील डॉ. देशमुख ने की है। जिन नागरिकों ने 2012 से पहले आधार कार्ड (Aadhaar Card) बनवाया है, लेकिन पिछले 19 वर्षो में उसे अपडेट नहीं कराया है ऐसे नागरिकों के लिए अपने आधार कार्ड को अपडेट कराना जरुरी है। मौजूदा समय में पुणे जिले में 30 लाख 26 हजार 823 नागरिकों के आधार का ब्योरा अपडेट करना पेंडिंग हैं।

आधार अपडेशन में तेजी लाने के मकसद से जिलाधिकारी डॉ. देशमुख ने उपजिलाधिकारी और आधार के जिला नोडल अधिकारी रोहिणी आखाडे की उपस्थिति में आधार के जिला प्रोजेक्ट मैनेजर मनोज जाधव, जिले के आधार रजिस्ट्रेशन करने वाले बैंक, पोस्ट ऑफिस, महिला व बाल विकास विभाग के प्रतिनिधि और जिला परिषद के स्वास्थ्य विभाग में आधार के रजिस्ट्रेशन को लेकर समन्वय प्रमुखों की बैठक आयोजित की गई थी।

आधार अपडेट पखवाड़ा चलाने के निर्देश

इस दौरान जिले के नागरिकों की सुविधा के लिए सभी आधार सेवा केंद्र सरकारी छुट्टी और साप्ताहिक दिन में खुला रखने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया। विशेष मुहिम के तौर पर 15 अप्रैल से 30 अप्रैल 2023 के दौरान तालुका, मंडल, क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर आधार डॉक्युमेंट अपडेट पखवाड़ा चलाने के निर्देश उन्होंने दिए।

14 जून तक अपडेशन फ्री

माय आधार एप और आधार वेबसाइट पर जा कर नागरिक अपना आधार नाम, पता, मोबाइल नंबर, जन्म तारीख, भाषा को अपडेट कर सकते हैं। आधार सेवा केंद्र में आधार के जानकारी अपडेट करने के लिए 50 रुपए की फीस भरनी होगी, लेकिन इस एप और वेबसाइट पर 14 जून 2023 तक नागरिक खुद आधार अपडेशन करते हैं तो इसके लिए किसी भी तरह का फीस वसुला नहीं जाएगा।

नागरिक माय आधार एप डाउनलोड करके या आधार वेबसाइट का इस्तेमाल कर अपने आधार की जानकारी अपडेट करें या पास के आधार केंद्र में जाकर जानकारी को अपडेट कराएं।

-डॉ. राजेश देशमुख, जिल्हाधिकारी, पुणे