Passing school van, do not take insurance installment, drivers and owners request
File Photo

    Loading

     -लक्ष्मण खोत

     पुणे: स्कूली बच्चों को पुणे शहर (Pune City) में स्कूल (School) ले जाने वाली और छोड़ने वाली बसों (Buses) की दुर्घटना रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। कात्रज में स्कूल वैन में आग लगने की घटना अभी हुई थी की हडपसर में भी मंगलवार को एक स्कूल बस को आग लगने की घटना सामने आई है। ऐसे में स्कूली बच्चों की सुरक्षा का मुद्दा सामने आय़ा है। इसी बीच, पुणे आरटीओ (Pune RTO) ने अवैध स्कूल बसों पर कार्रवाई तेज कर दी है। परिवहन आय़ुक्त कार्यालय के आदेशानुसार की जांच में अब तक शहर की 121 स्कूल बसों पर कार्रवाई करते हुए 5 लाख 69 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया है।

    विद्यार्थीयों की सुरक्षा के लिए स्कूल बसों के लिए नियम बनाए गए हैं। इसमें बस के फिटनेस सर्टीफिकेट, बस में बैठने की व्यवस्था आदि के संबंध में कई प्रावधान हैं। हालांकि मौजूदा हालात में नियमों का उल्लंघन कर अवैध रुप से स्कूल बस चलाएं जाते हैं। साथ ही स्कूली छात्रों को स्कूली बसों के अलावा अन्य वाहनों से अवैध रूप से ले जाया जा रहा है। इसके कारण छात्रों की सुरक्षा का मामला सामने आय़ा है। इसी बीच, स्कूल बसों को आग लगने की घटना सामने आने के बाद परिवहन आय़ुक्त कार्यालय ने राज्य भर में स्कूली बच्चों को ले जाने वाली सभी स्कूल बसों का निरीक्षण करने का निर्णय लिया था।

    अवैध स्कूल बसों पर होगी कार्रवाई

    पुणे आरटीओ ने शहर में स्कूल बसों की निरीक्षण का अभियान चलाया है। इसमें अवैध रुप से स्कूली छात्रों की ले जाने वाली 121 स्कूल बसों पर कार्रवाई की गई है। अब तक 5 लाख 69 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया है, ऐसी जानकारी उप प्रादेशिक परिवहन अधिकारी संजीव भोर ने दी। इसके साथ अवैध स्कूल बसों पर कार्रवाई शुरु रहेगी, ऐसा भोर ने बताया।

    इतने स्कूल बसों को किया जप्त

    मंगलवार को हडपसर परिसर की मिकी मिनी स्कूल के परिसर में स्कूल बस को आग लगने की घटना सामने आई थी। इस घटना के बाद आरटीओ के आधिकारियों ने घटना स्थल पर जा कर इस स्कूल के सभी बसों की जांच की। जांच में खुलासा हुआ है कि मिकी मिनी स्कूल द्वारा चलाई जा रहीं बसें अवैध रुप से चलाई जा रही थी। इसलिए प्रशासन ने तत्काल स्कूल की सभी 5 बसें जप्त कर ली है, ऐसा उप प्रादेशिक परिवहन अधिकारी संजीव भोर ने बताया।

    शहर के सभी सेंकडरी और प्राइमरी स्कूलों के प्राचार्यों के साथ पुलिस प्रशासन के साथ मिलके स्कूल बसों में विद्यार्थियों की सुरक्षा और पोक्सो कानुन पर आनलाइन मार्गदर्शन का आयोजन किया गया था और भी कई उपक्रम चलाए जा रहे हैं। इसके साथ शहर में स्कूली विद्यार्थियों को लेने-जानेवाली बसों की संख्या 6 हजार के आसपास है। इन सभी बसों की जांच की मुहिम चल रही है। अवैध बसों पर कार्रवाई की होगी।

    -संजीव भोर, उप प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, पुणे आरटीओ