Pimpri Chinchwad Municipal Corporation

    Loading

    पिंपरी:  कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की चपेट में आए मृत व्यक्ति के परिवार को 25 हजार रुपए की वित्तीय सहायता (Financial Assistance) देने का फैसला पिंपरी- चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation)द्वारा किया गया है। हालांकि इसके उम्र की सीमा तय की गई है। यानी अगर मृत व्यक्ति की आयु 50 वर्ष होगी तो ही उसके परिवार को वित्तीय सहायता (Financial Help) दी जाएगी। महानगरपालिका की स्थायी समिति (Standing Committee) में इस पर चर्चा के बाद इस योजना में मृतकों के उम्र की सीमा हटाने का फैसला किया गया। इसकी जानकारी स्थायी समिति सभापति एड. नितिन लांडगे (Ad. Nitin Landge) ने एक संवाददाता सम्मेलन में दी।

    स्थायी समिति की साप्ताहिक बैठक में समिति सदस्या भीमा फुगे ने यह मुद्दा उठाते हुए मांग की कि कोरोना से मौत का शिकार बने शहरवासियों के परिवार को 25 हजार रुपए की वित्तीय सहायता देने की योजना में उम्र की सीमा हटा दी जाए। ताकि सभी जरूरतमंदों को योजना का लाभ मिल सके। फुगे की इस मांग का सभी सदस्यों ने समर्थन किया। महानगरपालिका कमिश्नर राजेश पाटिल ने भी इसे सकारात्मक नजरिए से देखते हुए सदस्यों की मांग स्वीकार कर ली। इसके साथ ही कोविड काल में लॉकडाउन के चलते कई परिवारों पर आर्थिक संकट आया है, उन्हें अपने बच्चों की फीस भरना तक संभव नहीं हो पा रहा है। ऐसे परिवारों को महानगरपालिका की ओर से कुछ मदद दी जाय, यह मांग स्थायी समिति सभापति एड. लांडगे ने की। इस पर भी महानगरपालिका कमिश्नर सकारात्मक रहे।

    पीएमपीएमएल को 55 करोड़ रुपए अदा करने का फैसला 

    एड. नितीन लांडगे की अध्यक्षता में हुई स्थायी समिति की बैठक में कुल 32 करोड़ 75 लाख 57 हजार 441 रुपये के विकास कामों के खर्च को मंजूरी दी गई। पीएमपीएमएल के संचालन घाटे की पूर्तता के लिए 55 करोड़ रुपए अदा करने का फैसला भी इस बैठक में किया गया। पिंपरी चिंचवड पुलिस आयुक्तालय द्वारा भेजे गए प्रस्ताव के अनुसार कोविड काल में मास्क अनिवार्यता, सोशल डिस्टेंटिंग आदि नियमों की अमलबाजी में वसूले गए जुर्माना राशि से पुलिस को पैट्रोलिंग के लिए 50 स्मार्ट मोटरसाइकिल खरीदने का फैसला भी इस बैठक में किया गया। कोरोनाकाल में महानगरपालिका और पुलिस के संयुक्त तत्वावधान में चलाई गई मुहिम में कुल दो करोड़ 34 लाख रुपए जुर्माना वसूला गया। इस निधि से पुलिस के लिए 50 बजाज पल्सर मोटरसाइकिल खरीदने के लिए 94 हजार 850 प्रति के हिसाब से कुल 47 लाख 42 हजार रुपए खर्च होंगे। स्मार्ट मोटरसाइकिल के साथ ही पुलिस के लिए दो माईक, सायरन, ब्लिंकर्स, फ्लॅश लाईट, कैमेरा, जीपीएस ट्रॅकिंग सिस्टिम, जैमर होल्डर, हेल्मेट सह हेल्मेट होल्डर आदि संसाधन खरीदने का भी फैसला किया गया, ऐसा स्थायी समिति सभापति एड. लांडगे ने बताया।