ajit pawar

    Loading

    पुणे: वार्ड रचना की घोषणा के बाद पुणे (Pune) में महानगरपालिका चुनाव (Municipal Elections) की सरगर्मी तेज हो गई है। सभी दल अपनी चुनावी तैयारियों को लेकर कमर कस चुके हैं। चूंकि पुणे महानगरपालिका (Pune Municipal Corporation) देश के महत्वपूर्ण महानगरपालिका में से एक है, इसलिए इसकी सत्ता पर काबिज होने के लिए हर दल प्रयासरत हैं। चुनाव जीतने के लिए सभी राजनीतिक दल एड़ी चोटी का जोर लगाने के लिए तैयार हैं। शिवसेना (Shiv Sena) ने भी इस चुनाव (Elections) को गंभीरता से लिया है। 

    इसी सिलसिले में शिवसेना नेता और पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे 6 और 7 फरवरी को पुणे दौरे पर होंगे। इन दो दिनों में वे महानगरपालिका चुनाव के लिए समीक्षा करेंगे। ऐसे में कयास लग रहे हैं कि शिवसेना भी अपने दम पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। हालांकि शिवसेना शहरा अध्यक्ष संजय मोरे का मानना है कि पार्टी का एनसीपी या कांग्रेस से शिवसेना का गठबंधन होता है या नहीं इसका अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे लेंगे। खास बात यह है कि उपमुख्यमंत्री अजीत पवार भी पुणे का दौरा कर हालात की समीक्षा करेंगे।

    एनसीपी ने की अपने दम पर लड़ने की तैयारी  

    सूत्रों की मानें तो एनसीपी के स्थानीय नेताओं ने अपने दम पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर ली है। फिलहाल शहर एनसीपी नेतृत्व ने अकेले दम पर चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू कर दी है। सवाल यह है कि क्या इस चुनाव में महाविकास आघाडी गठबंधन अपनी महत्वाकांक्षा के आगे बिखर जाएगा। चुनाव को लेकर अजीत पवार एनसीपी पदाधिकारियों से चर्चा करेंगे। यह अहम बैठक आगामी शुक्रवार और शनिवार को होने की बात कही जा रही है। इसी बैठक में सामने आएगा कि एनसीपी अकेले चुनाव लड़ेगी या गठबंधन करेगी। इस बैठक पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी।

    6 और 7 जनवरी को आदित्य ठाकरे पुणे में

    6 और 7 जनवरी को आदित्य ठाकरे पुणे में शिवसेना पदाधिकारियों से बातचीत करेंगे। साथ ही चुनाव के माहौल और तैयारियों को लेकर वे शिवसेना कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों से गहन चर्चा करेंगे। उसके बाद वे मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को सारी बातों से अवगत कराएंगे। उसके बाद ही तस्वीर साफ हो पाएगी कि शिवसेना गठबंधन करती है या नहीं।

    कांग्रेस पदाधिकारियों को संबोधन करेंगे पटोले

    अकेल चुनाव लड़ने की बात करनेवाली कांग्रेस अभी तक इसको लेकर फैसला नहीं ले पाई है। हालांकि सूत्रों से पता चला है कि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले कांग्रेस सम्मेलन में भाग लेने के लिए 5 फरवरी को पुणे आएंगे। नाना पटोले पदाधिकारियों को संबोधित करेंगे और चुनाव को लेकर उनसे चर्चा करेंगे। उसके बाद ही तय होगा कि कांग्रेस अकेले महानगरपालिका चुनाव लड़ेगी या गठबंधन करती है।