Nitin Gadkari in pune

    पुणे. पुणे शहर (Pune City) के लिए रिंग रोड (Ring Road) प्रस्तावित है। अगर यह परियोजना पूरी हो जाती है तो शहर में होनेवाली ट्रैफिक (Traffic) की समस्या काफी हद तक पूरी हो जाएगी। पर इसके निर्माण में भूमि अधिग्रहण सबसे बड़ी बाधा है। यदि राज्य सरकार भूमि अधिग्रहण का काम कर लेती है तो इसका पूरा निर्माण केंद्र सरकार करेगी। यह आश्वासन केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने दिया।  केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी पुणे में थे। उन्होंने पुणे के सिंहगढ़ रोड और कात्रज चौक में नियोजित फ्लाईओवर का शिलान्यास किया।

    इस समय उन्होंने कहा कि पुणे आने पर एक चीज बुरी लगती  है। वह है यहां का प्रदूषण। पहले जब वे पुणे में अपनी बड़ी बहन के यहां आते थे तो  पर्वती पर खुली मिलती थी, लेकिन अब नहीं मिलती है। पुणे में प्रदूषण काफी बढ़ गया है। पुणे देश के सबसे अधिक प्रदूषण वाले शहरों में शामिल है। 

    पुणे को जल और वायु प्रदुषण से मुक्ति दिलाएं : अजीत पवार

    राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार से उन्होंने कहा कि पुणे को जल और वायु प्रदुषण से मुक्ति दिलाएं। इसमें इथेनॉल मददगार साबित हो सकता है। उन्होंने कहा कि उन्हें पेट्रोल और डीजल को बंद करना है। इसकी जगह इथेनॉल का इस्तेमाल होना चाहिए।  ब्राज़ील में 100% वाहन इथेनॉल पर चल रहे हैं इथेनॉल प्रति लीटर 65 रुपए में मिलता है। पुणे में  फ़िलहाल तीन पंप शुरू हुआ है। पश्चिम महाराष्ट्र में भी इसके पंप शुरू करें।  चीनी मिलों की स्थिति में भी सुधार आएगा।

    पुणे से बेंगलुरू के बीच बनेगा एक्सप्रेस-वे

    गडकरी ने कहा कि पुणे से बेंगलुरू के बीच 40 हज़ार करोड़ का एक्सप्रेस-वे बनाएंगे।  इस सड़क पर नया पुणे बसाएं और जगह हम लेंगे।

    एसटी की दर में मेट्रो से तीन घंटे में कोल्हापुर

    गडकरी ने कहा कि पश्चिम महाराष्ट्र में मेट्रो का जाल बढ़ेगा।  पुणे से कोल्हापुर, सोलापुर, बारामती, नगर, लोनावला, हाइवे के ब्रॉड गेज पर 8 डिब्बे की नई मेट्रो चलेगी। इस मेट्रो में विमान जैसी सुविधा होगी।  यह ट्रेन प्रति घटना 140 किलोमीटर की स्पीड से चलेगी। जिसके चलते तीन घंटे में कोल्हापुर और सोलापुर पहुंच सकेंगे। टिकट एसटी बस जितनी ही होगी। इससे लोगों के पैसे बचेंगे और पर्यावरण को भी फायदा होगा।

    वाघोली से शिरूर के बहुमंजिला पुल

    गडकरी ने कहा कि वाघोली से शिरूर के बीच 50 किलोमीटर का नया प्लान तैयार किया गया है।  इस सड़क में  ग्राउंड फ्लोर पर 8 लेन और पहली मंजिल पर 6 लेन का फ्लाईओवर होगा।

    पुणे एयरपोर्ट को मिली 13 एकड़ जमीन

    गडकरी ने कहा कि लोहगांव हवाईअड्डे के विस्तार के लिए वायुसेना की ओर से 13 एकड़ जमीन देने को अधिकारी तैयार नहीं थे, लेकिन अब इस पर समझौता हो गया है। वायुसेना को चंडीगढ़ में जगह दी जाएगी, जिसके बदले पुणे एयरपोर्ट को वायुसेना की ओर से 13 एकड़ जमीन दी गई है। इसलिए लोहगांव एयरपोर्ट की क्षमता तीगुनी हो जाएगी।

    संत ज्ञानेश्वर, तुकाराम महाराज पालकी मार्ग पर 12 हज़ार करोड़ खर्च करेंगे

    गडकरी ने कहा कि महाराष्ट्र  में आषाढ़ी वारी काफी महत्वपूर्ण है।  राज्यभर से संतों की पालकी विट्ठल के दर्शन के लिए जाती है। उन्होंने कहा कि संत ज्ञानेश्वर और तुकाराम महाराज पालकी मार्ग पर 12 हज़ार करोड़ रुपए खर्च किये जाएंगे।  काम की समीक्षा, सड़क का निर्माण, खर्च को लेकर योजना बनाई जा रही है।

    12 घंटे में नरीमन पॉइंट से दिल्ली

    अजीत पवार को उल्लेखित करते हुए गडकरी ने कहा कि वे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे  बना रहे हैं। उसका काम उन्होंने देखा।  एक जगह पर 12 लेन है। उस पर 170 किलो मीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से  वाहन चलेंगे। केवल महाराष्ट्र का काम बाकी है।  इस हाइवे को जेएनपीटी तक ले जाएंगे। उनकी इच्छा थी कि वसई-विरार से वरली-बांद्रा तक  इस मार्ग को जोड़ा गया तो नरीमन पॉइंट से दिल्ली 12 घंटे में पहुंच सकते हैं।

    वाहनों के हार्न बदलेंगे

    गडकरी ने इस समय कहा कि ध्वनि और वायु प्रदुषण को रोकने के लिए देश की सभी गाड़ियों की  शोर करने वाली हॉर्न को बदलकर वाद्य के मधुर आवाज वाले हॉर्न में परिवर्तित किया जाएगा। अब एम्बुलेंस के सायरन की आवाज भी बदल जाएगी। एम्बुलेंस के सायरन की जगह अब आकाशवाणी की धुन बजेगी।

    तब तक मुझसे न बजाज और टीवीएस के मालिक न मिलें

    इस मौके पर गडकरी ने एयर पॉल्यूशन को लेकर दो बड़ी कंपनियों के मालिक को फटकार लगाने की बात बताई। बजाज ऑटो और टीवीएस मोटर्स के मालिक काम के सिलसिले में मिलने के लिए आए थे। तब गडकरी ने कहा था कि जब तक वे इथेनॉल पर चलनेवाली स्कूटर नहीं बनाएंगे तब तक उनसे मिलने के लिए वे नहीं आएं। उनका काम नहीं करेंगे। उसका असर हुआ। अब टीवीएस ने फ्लेक्स इंजन पर चलनेवाले स्कूटर बनाए हैं।