150 सीसीटीवी कैमरों का कंट्रोल रूम, समर्थ पुलिस थाना बना राज्य का पहला पुलिस स्टेशन

    पुणे. पुणे (Pune) का समर्थ पुलिस स्टेशन (Samarth Police Station) महाराष्ट्र का पहला पुलिस स्टेशन बन गया, जहां 150 सीसीटीवी कैमरों (CCTV Cameras) से जुड़ा एक अलग नियंत्रण कक्ष है। इसके अधिकार क्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थानों पर लगाए गए कैमरे, पुणे महानगरपालिका (PMC) में सदन के नेता गणेश बिडकर द्वारा प्रदान किए गए थे।

    पुणे के पुलिस कमिश्नर अमिताभ गुप्ता ने पीएमसी कमिश्नर विक्रम कुमार और अन्य की मौजूदगी में समर्थ पुलिस स्टेशन में सीसीटीवी नियंत्रण कक्ष का उद्घाटन किया। इस समय कमिश्नर ने कहा कि नागरिकों की सुरक्षा और शहर को अधिक सुंदर बनाने के लिए पुलिस विभाग और महानगरपालिका का एक साथ आने की जरूरत है। इसका उत्तम उदाहरण समर्थ पुलिस स्टेशन में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे का कंट्रोल रूम है। आनेवाले समय में इसी प्रकार के कंट्रोल रूम होने की अपेक्षा अमिताभ गुप्ता ने जताई।

    1400 कैमरे लगाए जाएंगे

    उन्होंने कहा कि महानगरपालिका के सभागृह नेता गणेश बिडकर की विकास निधि से समर्थ पुलिस स्टेशन की हद में आनेवाले नागरिकों की सुरक्षा के लिए 150 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। आधुनिक कंट्रोल रूम बनाया गया है। ये सीसीटीवी कैमरे 24 जंक्शनों, अस्पतालों, गणेश मंडलों, एटीएम केंद्रों और अति भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर लगाए गए हैं।  उसकी जद में समर्थ पुलिस स्टेशन के लगभग 80 प्रतिशत क्षेत्राधिकार आते हैं। उन्होंने कहा कि गृह विभाग के जरिए पूरे शहर में एक हजार से अधिक कैमेरे लगाए गए हैं। अभी 1400 कैमरे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि नागरिकों की सुरक्षा के लिए जरूरी प्रकल्प के समय निधि की समस्या आती है। यदि महानगरपालिका ने इसके लिए निधि दी तो नागरिकों के हितों का काम हो जाएगा। उन्होंने कहा कि पुणे पुलिस ने ई-व्हीकल्स के लिए एक प्रस्ताव महानगरपालिका को दिया है। अगले कुछ दिनों में यह प्रकल्प भी कार्यान्वित होगी। ऐसा विश्वास पुलिस कमिश्नर गुप्ता ने जताया।

    कानून-व्यवस्था बनाए रखने में मददगार होंगे कैमेरे

    महानगरपालिका कमिश्नर विक्रम कुमार ने कहा कि शहर की कानून व व्यवस्था सुचारू हो, इसके लिए महानगरपालिका के माध्यम से जरूरी मदद पुलिस को दिए जाने का प्रयास होगा। कैन्टोन्मेंट निर्वाचन क्षेत्र के पुलिस स्टेशनों में सीसीटीवी लगाने के लिए विधायक निधि से एक करोड़ रुपए और पुलिस क्वार्टर्स को सुधारने के लिए सार्वजनिक निर्माण  विभाग से फालोअप करने का आश्वासन भाजपा विधायक सुनील कांबले ने दिया। नागरिकों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी लगाना कितना जरूरी है। पुलिस अधिकारियों के स्पष्टीकरण के बाद तत्काल विकास निधि उपलब्ध कराने का विचार सभागृह नेता बिडकर ने किया। इस समय बेहतर प्रदर्शन करने वाले पुलिस , अधिकारी का सत्कार किया गया।  पुलिस निरीक्षक उल्हास कदम ने कहा कि ये सीसीटीवी कैमरे किसी भी अप्रिय गतिविधियों पर नजर रखने, कानून-व्यवस्था बनाए रखने में मददगार होंगे, खासकर त्योहारों के दिनों में।