ट्रेन के डिब्बे में आग
ट्रेन के डिब्बे में आग

Loading

पुणे: पुणे (Pune News) से एक बड़ी दिल दहला देने वाली खबर सामने आ रही है। दरअसल पुणे रेलवे जंक्शन यार्ड (Pune Railway Junction Yard) में एक खाली कोच में आग (Coach Fire) लग गई। आग इतनी भीषण थी कि घटना में दो अन्य कोच भी क्षतिग्रस्त हो गए। मिली जानकारी के अनुसार चार दमकल गाड़ियों (Pune News) और दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाया।  

गनीमत ये रही कि इस खौफनाक घटना में कोई जनहानि नहीं हुई। आग लगने का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है। मिली जानकारी के मुताबिक, घटना 13 फरवरी रात 1:58 बजे की है। 

ऐसे बुझाई आग 

यह घटना रेलवे के कंप्रेसर रूम नंबर 4 के पास हुई और बताया गया है कि इलाके के तीन कोचों में से एक में आग लग गई है। ये ट्रेन के डिब्बे कई दिनों से इसी जगह पर पड़े हुए हैं। दमकलकर्मियों ने सबसे पहले बिजली आपूर्ति बंद की और फिर आग बुझाना शुरू किया। महज 30 मिनट के अंदर आग बुझा दी गई। इस बीच रेलवे स्टाफ ने अन्य दो डिब्बों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। 

वास्तव में जानें क्या हुआ… 

मौके पर पहुंचने पर देखा गया कि क्वींस गार्डन के पीछे (कंप्रेसर रूम के पास) काफी देर से खड़ी ट्रेन के तीन डिब्बों में से एक में आग लगी हुई थी। जवानों ने वहां बिजली विभाग से संपर्क कर तुरंत बिजली बंद करने का निर्देश देते हुए आग पर पानी मारना शुरू कर दिया। यह सुनिश्चित करने के बाद कि अंदर कोई यात्री या रेलवे कर्मचारी नहीं है, लगभग आधे घंटे में आग पर काबू पा लिया गया और कूलिंग ऑपरेशन जारी रखा गया। रेलवे स्टाफ की मदद से बाकी दो डिब्बों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया और खतरा टल गया। इसके बाद लगातार आग पर पानी मारते रहने से आग पूरी तरह से बुझ गई।

 

ट्रेन के डिब्बे का भारी नुकसान 

दमकल कर्मी की की मदद पहुंचने से पहले रेलवे स्टाफ ने उपलब्ध छोटे पाइप की मदद से पानी डालकर आग बुझाने का प्रयास किया। मौके पर रेलवे पुलिस विभाग की मदद मौजूद रही। ऐसे में अब भी आग लगने का कारण पता नहीं चल सका है। इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई, लेकिन ट्रैन का एक डिब्बा पूरी तरह जल गया है।