Cyber fraud Chembur Woman

Loading

पिंपरी: पैन कार्ड अपडेट करने का झांसा देकर एक व्यक्ति से दो लाख रुपये ठग (Fraud ) लिए जाने की घटना पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) के चिंचवड श्रीधरनगर में हुई। रितेश तिलकराम बोहरे (43) ने इस संबंध में चिंचवड थाने में शिकायत दर्ज (Case Registered) कराई है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, आरोपी ने शिकायतकर्ता को एक लिंक भेजा था। उस लिंक में वादी का पैन कार्ड अपडेट ( PAN Card Update) करने को कहा। 

पुलिस के अभियोजन पक्ष में कहा गया है कि जब शिकायतकर्ता द्वारा पैन कार्ड अपडेट किया गया तो आरोपी द्वारा उसके बैंक खाते से दो लाख रुपए निकाल लिए गए, यह बात ध्यान में आने के बाद वादी ने चिंचवड पुलिस थाने में तहरीर दी। पुलिस जांच में जुटी हुई हैं।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बना ठगी का शिकार

उधर, साइबर क्राइम का डीसीपी यानी पुलिस उपायुक्त रहने का झूठा दावा कर एक युवा सॉफ्टवेयर इंजीनियर से साढ़े नौ लाख की ऑनलाइन ठगी की गई। यह घटना पिंपरी-चिंचवड के निगड़ी प्राधिकरण में हुई। निगड़ी प्राधिकरण के सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने इस मामले में शिकायत दर्ज कराई है। इसी के आधार पर अज्ञात आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, आरोपी ने शिकायतकर्ता को फोन किया और बताया कि वह फेडेक्स कूरियर कंपनी से बोल रहा है और आपके नाम से एक पार्सल अवैध रूप से मुंबई से ताइवान भेजा जा रहा है। फिर उसने फोन को दूसरे व्यक्ति से कनेक्ट कर दिया। फिर सामने वाले ने झूठी पहचान बनाई कि मैं साइबर क्राइम के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) अजय कुमार बंसल से बात कर रहा हूं। उसने शिकायतकर्ता के बैंक खाते का विवरण लेने के बाद उसकी स्काइप एप्लीकेशन आईडी मांगी। उसके बाद आईसीआईसीआई बैंक खाते से अवैध लेनदेन का प्रयास किया जा रहा है और अपने बैंक खाते से किसी और के खाते में पैसे ट्रांसफर करने को कहा जा रहा है। उसके बाद वादी को आरबीआई बैंक खाता संख्या देकर उस पर 3 लेन-देन करने के लिए बाध्य कर ऑनलाइन तकनीकी पद्धति से 9 लाख 60 हजार 999 रुपये की ठगी की गई।