File Photo
File Photo

Loading

पुणे: रसोई गैस (LPG) की कीमतें दिन-ब-दिन बेलगाम होती जा रही हैं। गैस की बढ़ती कीमतों पर अब मुनाफाखोरों की भी नजर लग गई हैं। अवैध तरीके से गैस रिफिल कर अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में ये मुनाफाखोर धड़ल्ले से मार्केट में गैस सिलेंडरों (Gas Cylinders) की ब्लैक मार्केटिंग कर रहे हैं। ताज़ा मामले में पुणे शहर पुलिस (Pune City Police) ने वडगांव बुद्रुक इलाके में घरेलू सिलेंडरों से वाणिज्यिक तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) सिलेंडरों को अवैध रूप से भरने में शामिल रैकेट का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने मामले में चार लोगों को गिरफ्तार (Four Arrested) किया और तीन वाहनों के साथ 114 एलपीजी सिलेंडर जब्त किए।

पुलिस के मुताबिक, अपराध शाखा के वरिष्ठ निरीक्षक भरत जाधव के नेतृत्व में एक पुलिस दल ने तुकाई नगर में एक गैस रिफिलिंग स्टेशन पर छापा मारा और पाया कि मौके पर घरेलू और वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर अवैध रूप से रखे हुए थे। जानकारी के अनुसार, आरोपी घरेलू सिलेंडरों से अवैध रूप से एलपीजी वाणिज्यिक सिलेंडरों में भरते पाए गए थे, जिन्हें बाद में ब्लैक मार्केट में बेच दिया जाता था। उनके खिलाफ सिंहगढ़ रोड पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता की धारा 285, 286, 34 और आवश्यक वस्तु अधिनियम की धाराओं के तहत प्राथमिकी (एफआईआर) दर्ज की गई है और पुलिस आगे की जांच कर रही है। 

सख्त कार्रवाई की मांग 

अवैध तरीके से सिलेंडरों में गैस रिफिलिंग कर ब्लैक मार्केट में बेचे जाने की यह कोई पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी पुणे शहर के कई इलाकों में इस प्रकार की घटनाएं प्रकाश में आती रही हैं। पुलिस कार्रवाई भी करती है, लेकिन ऐसे मामलों में पूरी तरह से लगाम लगाने में प्रशासन सफल नहीं हुआ है। जानकर बताते हैं कि ऐसे मुनाफाखोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए ताकि मुनाफाखोरी करने वालों के बीच डर पैदा हो सके और ऐसे मामलों की संलिप्तता से वे दूर रहें।