अस्पताल में भर्ती होने की नौबत नहीं, अधिकतर कोरोना मरीज घर पर ही करा रहे इलाज

    Loading

    पुणे/पिंपरी: शहर सहित पुणे जिले (Pune District) में कोरोना (Corona) के मरीज (Patients) बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं पर राहत की बात यह है कि इसमें से अधिकांश में बेहद सौम्य लक्षण (Mild Symptoms) ही पाए जा रहे हैं। जिसके कारण उन्हें अस्पताल (Hospital) में भर्ती करने की नौबत नहीं आ रही है। घर पर ही वे अपना इलाज (Treatment) करा कर ठीक हो जा रहे हैं। 

    पुणे और पिंपरी-चिंचवड शहर में मिलाकर लगभग 69 हजार से ज्यादा मरीज होम आइसोलेशन में हैं।  उनमें से एक भी रोगी को अब तक आपातकालीन सहायता या अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं पड़ी है। अधिकारियों ने कहा कि इसके अलावा किसी भी मरीज के वायरस से मरने की खबर भी नहीं है।

    होम आइसोलेशन का एक भी मरीज सीरियस नहीं

    पुणे महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, महानगरपालिका क्षेत्र में कोविड-19 के 97 फीसदी मरीज होम आईसोलेशन में हैं, जबकि 3 फीसदी यानी की 1300 के आसपास मरीज हॉस्पिटल में भर्ती हैं। पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (पीसीएमसी) के स्वास्थ्य विभाग की मानें तो पीसीएमसी क्षेत्र में कोविड-19 के 95 प्रतिशत मरीज इस समय होम आइसोलेशन में हैं। केवल 609 मरीज या तो अस्पतालों या नागरिक निकाय द्वारा स्थापित कोविड देखभाल केंद्रों में हैं।

    हल्के या सौम्य लक्षण वाले मरीज

    स्वास्थ्य विभाग की ओर से कहा जा रहा है कि चूंकि ज्यादातर मरीजों में हल्के लक्षण दिख रहे हैं, इसलिए उन्हें घर पर ही आइसोलेट होने के लिए कहा जा रहा है। हालांकि, इन मरीजों की महानगरपालिका द्वारा कड़ाई से निगरानी की जा रही है। अगर उन्हें किसी मदद की जरूरत है, तो महानगरपालिका स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी उनसे संपर्क कर रहे हैं। जरुरत पड़ने पर फ़ोन पर ही इन्हे दवाइयों से सम्बंधित जानकारी भी दी जा रही है।

    मरीजों के मार्गदर्शन के लिए वार रूम स्थापित किए गए

    स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार मरीजों के लिए महानगरपालिका ने वार रूम (कॉल सेंटर) स्थापित किए हैं, वॉर रूम से रोजाना होम आइसोलेशन में रखे गए मरीजों को बारी बारी से कॉल किए जाते हैं और उनके लक्षण, दवा और ऑक्सीजन लेवल आदि स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी लिए जा रहे हैं। यदि उन्हें किसी भी चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है, तो महानगरपालिका डॉक्टरों को कोविड वॉर रूम में स्थापित स्वास्थ्य टेली परामर्श हेल्पलाइन से अलर्ट किया जा रहा है। डॉक्टर टेली-परामर्श प्रदान करते हैं।