MLA Anna Bansode

    Loading

    पिंपरी: जीव रक्षा निर्माण निगम प्रतिविश और रक्त जल (Haffkine) पिंपरी स्थित चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के आवास बेहद खतरनाक हो गए हैं। एक स्ट्रक्चरल ऑडिट (Structural Audit) के जरिए निगम को सूचित किया है कि कॉलोनी रहने के लिए बेहद खतरनाक है। इस मसले पर राज्य सरकार का ध्यानाकर्षित करते हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के विधायक अन्ना बनसोडे (MLA Anna Bansode) ने 96 परिवारों के लिए नए आवास बनाने की मांग की है।

    इस संबंध में विधायक बनसोडे ने खाद्य एवं औषधि प्रशासन मंत्री संजय राठौड़ से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंपा। इसमें कहा गया है कि हाफकीन में कर्मचारियों के आवास बेहद खतरनाक स्थिति में हैं। यह किसी भी समय गिर सकता है, जो वहां रहने वाले कर्मचारियों और उनके परिवारों के जीवन के लिए खतरा पैदा कर सकता है। हाफकीन जीव फार्मास्यूटिकल्स कॉर्पोरेशन देश के अच्छे और स्वस्थ स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस संगठन को बढ़ाने में कर्मचारियों की भागीदारी भी उतनी ही महत्वपूर्ण है।

    50 साल पुरानी है इमारत 

    कंपनी में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी बहुत ही मामूली वेतन पर काम कर रहे हैं। चूंकि उनके पास रहने के लिए जगह है, इसलिए उनका पारिवारिक जीवन आज तक सुचारू रूप से चल रहा है। कंपनी की कॉलोनी में करीब 96 परिवार रह रहे हैं। हालांकि जिस मकान में वे रहते हैं वह करीब 50 साल पुराना और जर्जर है। 10 जनवरी 2023 को लोक निर्माण विभाग ने इस आवास का स्ट्रक्चरल ऑडिट किया। इसमें स्टाफ कॉलोनियों में रहना बेहद खतरनाक बताया है।

    96 परिवारों को नया आवास दिया जाए

    लोकनिर्माण विभाग की रिपोर्ट में निगम को सूचित किया गया है कि कॉलोनी का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए और निवासियों को आवासों को तुरंत खाली कर देना चाहिए। इस मामले पर गंभीरता से विचार कर 96 परिवारों को नया आवास दिया जाए। विधायक बनसोड़े ने एक ज्ञापन में इसकी मांग करते हुए कहा कि इस दौरान उनके रहने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जाए। इस पर मंत्री राठौड़ ने प्रमुख सचिव को इस पर तत्काल समुचित कार्रवाई के निर्देश दिए हैं, ऐसा विधायक बनसोडे ने बताया।