Katraj-Kondhwa road

    Loading

    पुणे: कात्रज-कोंढवा रोड (Katraj-Kondhwa Road) के चौड़ीकरण का काम पुणे महानगरपालिका (पीएमसी) के लिए सिरदर्द साबित हो रहा है। कैश (Cash) में मुआवजा (Compensation) देने की मांग किए जाने की वजह से पीएमसी (PMC) ने आखिरकार इस सड़क (Road) का चौड़ीकरण कम करने पर विचार शुरू कर दिया है। जमीन कब्जे में नहीं होने के कारण पहले चरण में 84 मीटर की बजाए 40 मीटर चौड़ी सड़क बनाई जाएगी क्या ? यह सवाल खड़ा हो गया है। इसके लिए कितनी जमीन लगेगी इसका संशोधित प्लान बनाकर पेश करने और इसके अनुसार आगे का निर्णय लेने का आदेश पीएमसी कमिश्नर ने दिया है।

    कात्रज-कोंढवा परिसर में ट्रैफिक को सामान्य करने के लिए पीएमसी ने 2018 से इस सड़क के चौड़ीकरण का प्रोजेक्ट अपने हाथ में ले रखा है। फिलहाल 18 मीटर की सड़क को 84 मीटर चौड़ी करने की योजना पीएमसी ने बनाई है।

    4 वर्ष में केवल 28 फीसदी काम

    जमीन कब्जे में नहीं आने की वजह से चार वर्ष में केवल 28 फीसदी ही काम पूरा हुआ है। आज भी 1 लाख 28 हजार स्क्वायर मीटर जमीन कब्जे में आना बाकी है। स्थिति ऐसी है कि जो जमीन कब्जे में आई है वह पर्याप्त नहीं है इसलिए चौड़ीकरण नहीं किया जा सकता है। इस जमीन को कब्जे में लेने के लिए 750 करोड़ रुपए खर्च करने पड़ेंगे। चार किलोमीटर का काम नहीं होने से पीएमसी का सिरदर्द बढ़ गया है। 

    संशोधित प्लान तैयार करने का आदेश 

    इसके मद्देनजर कमिश्नर विक्रम कुमार ने 29 जून को इस सड़क का निरीक्षण किया था। उस वक्त कहा गया कि पहले चरण में इस सड़क को 40 मीटर चौड़ा किया गया तो कम जमीन लगेगी, ट्रैफिक सामान्य होगी। 84 मीटर की बजाए 40 मीटर की सड़क के लिए भूमि अधिग्रहण पर खर्च भी कम आएगा। इसलिए इस प्रोजेक्ट के एडवाइजर को संशोधित प्लान तैयार करने का आदेश दिए गए है।