PMPML

    Loading

    पुणे: अगर आप बस स्टैंड पर रुके हो या ऑफिस में हो। आपको अब पीएमपी के बस की लाइव लोकेशन (Live Location) पता चलेगी। यात्रियों को मोबाइल पर बस का लोकेशन पता चलेगा। यात्रियों को अगर बस ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) में फंसी है और बस के आने में देरी है और कई जानकारी यात्रियों को मिलेगी क्योंकि पीएमपीएमएल और गूगल ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है। यह नई सेवा दिवाली के बाद शुरु होगी। 

    पीएमपी और गूगल के बीच कुछ दिनों पहले एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। इसके बाद गूगल की टीम ने सभी तकनीकी पहलुओं को पूरा किया। इससे पहले पीएमपी ने बसों की लाइव लोकेशन को समझने के लिए आईटीएमएस का प्रयोग किया था, लेकिन इसकी जानकारी सिर्फ पीएमपी प्रशासन को मिलती थी। बस की लोकेशन की जानकारी यात्रियों को नहीं होती थी।

    20 रुटों पर 20 बसों के माध्यम से पायलट प्रोजेक्ट

    अब यात्रियों को भी बस का लोकेशन पता चलेगा। पीएमपी और गूगल के बीच हुए समझौते के तहत अब गूगल यह सर्विस फ्री में देने जा रहा है। इस सुविधा का नाम ‘लाइव ट्रकिंग फॉर कम्युटर्स’ है।  पीएमपी ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत 20 बसों और 20 रूटों का चयन किया हैं। गूगल चार महीने तक इसका परीक्षण करेगा। इसके बाद इसे सभी बस रूटों पर लागू किया जाएगा। इससे यात्रियों को काफी मदत मिलेगी। 

    यात्रियों के लिए फायदेमंद होगी ये सेवा

     पीएमपीएमएल की सह प्रबंध निदेशक डॉ. चेतना केरुरे ने बताया कि गूगल मैप एप में यात्रा के आरंभ और पहुंचने के स्थानों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। बस के लाइव लोकेशन के लिए भी यहीं करना है। अगर यात्री गूगल मैप में स्वारगेट टू कात्रज टाइप करेगा, तो यात्रियों को उस रूट पर चलने वाली बसों, उनकी लाइव लोकेशन, उनके समय की जानकारी उनके मोबाइल पर मिल जाएगी। इस सुविधा से यात्रियों को पहली बार बस की लाइव लोकेशन का पता चलेगा। इसके कारण लोग अपने समय की योजना बना सकते है। गूगल जैसी बड़ी कंपनी के साथ करार होने से निश्चित तौर पर यह सेवा यात्रियों के लिए फायदेमंद होगी।

    जल्द ही पेटीएम से निकलेगा पीएमटी का टिकट

     आनेवाले समय में पीएमपी का टिकट भी पेटीएम एप से खरीद सकेंगे। इस संबंध में पेटीएम ने पीएमपी अधिकारियों के साथ बैठक की है। इसे पीएमपी ने मंजूरी दी है। जल्द ही इस संबंध में निर्णय की आधिकारिक घोषणा की जाएगी। पेटीएम इसके लिए यात्रियों से कोई शुल्क नहीं लेगा। जल्द ही पीएमपी टिकट की सुविधा पेटीएम पर उपलब्ध होगी।