पुणे के खड़की में महाराष्ट्र बंद को मिली सफलता

    Loading

    पुणे :  महाराष्ट्र बंद (Maharashtra Bandh) को खड़की अनुमंडल में शत-प्रतिशत प्रतिक्रिया मिली है और खड़की मुख्य बाजार में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी दुकानें बंद (Shops Closed) कर दी गई हैं। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के लखीमपुर कांड (Lakhimpur Kheri Violence) के विरोध में महाविकास आघाड़ी द्वारा खड़की में सुबह 10 बजे एक रैली का आयोजन किया गया। इसके बाद खड़की (Khadki) सर्राफा बाजार, किराना बाजार, कपड़ा बाजार, फल और सब्जी बाजार बंद रहने से बाजार सूना रहा। 

    पीएमपीएमएल और रिक्शा चालक संघ से भी यात्री यातायात रोकने का आग्रह किया गया है और कार्यकर्ता सरकार से हड़ताल में शामिल होने की अपील करते देखे गए।

    सूना रहा लोनावला

    लखीमपुर में किसानों के नरसंहार और केंद्र द्वारा किसानों के खिलाफ दमनकारी कानूनों, बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ महाविकास अघाड़ी द्वारा आज घोषित महाराष्ट्र बंद को लोनावला में एक सहज प्रतिक्रिया मिली। लोनावला बाजार में सभी कारोबार सख्ती से बंद रहे और व्यापारियों और सब्जी विक्रेताओं ने बंद का समर्थन किया। केंद्र में भाजपा सरकार के विरोध में महाविकास आघाड़ी लोनावाला शहर के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने राम मंदिर गवलीवाड़ा और छत्रपति शिवाजी महाराज चौक के बीच पैदल मार्च निकाला। अपने भाषणों में कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और शिवसेना के नेताओं ने मोदी सरकार और उत्तर प्रदेश के गृह मंत्री के बेटे के खिलाफ किसानों को कार के नीचे कुचलने का विरोध किया और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। इस दौरान उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और उनके रिश्तेदारों के घरों पर छापेमारी की घटना की निंदा की गई। 

    इनकी रही उपस्थिति 

    इस मौके पर महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस के सचिव निखिल कविश्वर, शिवसेना के पूर्व प्रमुख मच्छिंद्र खराडे, एनसीपी के प्रांतिक सदस्य बालासाहेब पायगुडे, शिवसेना वाहतूक सेना के जिलाध्यक्ष महेश केदारी, एनसीपी जिला उपाध्यक्ष राजु बोराटी, लोनावला कांग्रेस शहराध्यक्ष प्रमोद गायकवाड, शिवसेना लोनावला शहर प्रमुख बालासाहेब फाटक,एनसीपी शहराध्यक्ष जीवन गायकवाड, शिवसेना महिला संगठक शादान चौधरी, कांग्रेस नेता आरोही तलेगांवकर, संध्या खंडेलवाल, कल्पना आखाडे, मनीषा भांगरे, हमाल और कष्टकरी पंचायत के अध्यक्ष राजाराम साबले आदि उपस्थित थे।

    फातिमानगर में लगा जाम

    वानवडी में महाविकास आघाडी की ओर से संविधान चौक पर संविधान की प्रतिमा पर फूलों का हार अर्पित कर महाराष्ट्र बंद की रैली की शुरुआत हुई। कुछ अनहोनी न हो इसके लिए वानवडी में पुलिस का सख्त बंदोबस्त था। आजाद नगर, सालुंखे विहार, केदारीनगर, शिवरकर रोड पर निकाली गई टू व्हीलर रैली में एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना के पदाधिकारी और कार्यकर्ता शामिल थे। उन्होंने अन्य दुकानों को बंद करने की अपील की। आगे यह रैली मुख्य सोलापुर रोड के फातिमा नगर चौक पर आई। भारी भीड़ होने के कारण ट्रैफिक जाम हो गया। रैली में तीनों पार्टी के पदाधिकारी, कार्यकर्ता, गुटनेता आदि शामिल थे। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व मंत्री बालासाहेब शिवरकर रैली में शामिल थे। साथ ही एनसीपी के शहराध्यक्ष प्रशांत जगताप, पूर्व नगरसेवक शिवाजी केदारी, अभिजीत शिवरकर, साहिल केदारी और कार्यकर्ता मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए जिलाधिकारी कार्यालय की ओर रवाना हुए। कुछ समय के बाद वानवडी का जनजीवन फिर से सामान्य देखने को मिला।

    व्यापारी एसोसिएशन की नाराजगी

    लखीमपुर खीरी में किसानों के साथ हुई घटना निंदनीय है। संबंधित लोगों के खिलाफ पर कार्रवाई करना जरूरी है। वहां पर जो घटना हुई है उसकी वजह से महाराष्ट्र बंद कर यहां के व्यापारी, व्यवसायियों को धंधा बंद करने के लिए बाध्य करने की नीति गलत है। वानवडी में व्यापारी एसोसिएशन की ओर से महाराष्ट्र बंद को समर्थन नहीं है, लेकिन तानाशाही की वजह से व्यापारियों ने दुकानें बंद रखी, ऐसा वानवडी व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष महेश पुंडे ने कहा।