File
File

    Loading

    पुणे. पुणे (Pune) में सालाना आधार पर ऑफिस (Office) लेन-देन में सर्वाधिक 549 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। इस अवधि में कुल 0.09 मिलियन वर्ग मीटर (1.0 मिलियन वर्ग फुट) स्पेस का लेन-देन हुआ, जबकि 0.23 मिलियन वर्ग फुट (2.5 मिलियन वर्ग फुट) नए ऑफिस स्पेस का निर्माण पूरा किया गया। 2021 के पहले नौ महीनों में कुल 0.20 मिलियन वर्ग मीटर (2.1 मिलियन वर्ग फुट) का लेनदेन दर्ज किया गया है। 

    अंतरराष्ट्रीय प्रॉपर्टी कंसल्टेंसी कंपनी नाइट फ्रैंक इंडिया (Knight Frank India) ने  इंडिया रियल एस्टेट अपडेट (India Real Estate Updates) (जुलाई-सितंबर 2021) रिपोर्ट (Report) को जारी कर दी है।  रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 की तीसरी तिमाही में  2021 की तीसरी तिमाही में पुणे में आवासीय बिक्री और नई लॉन्चिंग में सालाना आधार पर क्रमश: 94% और 28% की तेजी दर्ज की गई और इस दौरान 9,565 आवासीय यूनिट्स की बिक्री, जबकि 8,615 रिहायशी यूनिट्स को लॉन्च किया गया।

    पुणे में संपत्ति की औसत कीमत 1 फीसदी कम

    पुणे में संपत्ति की औसत कीमत सालाना आधार पर 1 फीसदी कम रही। नाइट फ्रैंक के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर शिशिर बैजल ने कहा कि 2021 की पहली तिमाही में सात महीनों के लिए जारी महत्वपूर्ण स्टांप ड्यूटी में कटौती के फैसले की अवधि समाप्त हो गई और पुणे सहित महाराष्ट्र के प्रमुख शहरों को सीमित समय के लिए लाभ मिला। महामारी की दूसरी लहर और कर प्रोत्साहन को वापस लिए जाने की वजह से 2021 की दूसरी तिमाही में बिक्री पर असर देखने को मिला। हालांकि इस दौरान पुणे के आवासीय बाजार ने 2021 की तीसरी तिमाही में मजबूत प्रदर्शन किया। शहर में घर के खरीदारों के बीच सकारात्मक रुझानों के निर्माण में दशकों के मुकाबले निम्न ब्याज दर, आकर्षक घर की कीमतें और भुगतान में लचीलेपन जैसे ऑफर की महत्वपूर्ण भूमिका रही। इन जारी रहने वाले कारकों के अलावा आगामी त्योहारी सीजन की वजह से 2021 की चौथी तिमाही में लॉन्च और बिक्री गतिविधि को मजबूती मिलने की उम्मीद है।