महाराष्ट्र : पुणे में अधिकतर कॉलेज बंद रहे, महाराष्ट्र सरकार से निर्देश की प्रतीक्षा

    Loading

    पुणे : महाराष्ट्र के पुणे शहर में अधिकतर कॉलेज मंगलवार को बंद रहे, जबकि निकाय अधिकारियों ने प्रत्यक्ष कक्षाओं के लिए कॉलेजों को फिर से खोलने की अनुमति दी है। इस संबंध में एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि कॉलेज सावधानी बरत रहे हैं और सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय (एसपीपीयू) और राज्य सरकार के स्पष्ट निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं।

    पुणे नगर निगम (पीएमसी) ने पिछले हफ्ते एक आदेश जारी किया था जिसमें टीके की सभी खुराक ले चुके छात्रों और कर्मचारियों के साथ कॉलेजों में प्रत्यक्ष कक्षाएं शुरू करने की अनुमति दी गई थी। महाराष्ट्र राज्य प्रधानाचार्य संघ के महासचिव सुधाकर जाधवर ने कहा, ‘‘हम राज्य के उच्च शिक्षा विभाग और सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय से स्पष्ट निर्देशों की प्रतीक्षा कर रहे हैं, क्योंकि अधिकांश कॉलेज इससे संबद्ध हैं।”

    उन्होंने कहा कि कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराक लेने वाले छात्रों की संख्या कम है। उन्होंने बताया कि पीएमसी के दायरे में कम से कम 450 कॉलेज आते हैं। जाधवर ने कहा, ‘‘हमने सभी कॉलेजों को उन छात्रों का सर्वेक्षण करने के लिए कहा है जिन्हें टीके की दोनों खुराक मिल गई है। 

    हमने शैक्षणिक संस्थानों को कॉलेज परिसरों को साफ करने और पूरी तरह तैयार रहने के लिए भी कहा है, क्योंकि हमें कॉलेजों को फिर से खोलने के संबंध में राज्य सरकार से परिपत्र मिलने की उम्मीद है।” इस बीच स्वायत्त संस्थान फर्ग्यूसन कॉलेज में मंगलवार को प्रत्यक्ष कक्षाएं शुरू हो गईं।

    कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. रवींद्रसिंह जी परदेशी ने कहा, ‘‘हमने सभी कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए सीनियर कॉलेज विंग को प्रत्यक्ष कक्षाओं के लिए फिर से खोल दिया। टीके की सभी खुराक ले चुके छात्रों को प्रत्यक्ष कक्षा में आने की अनुमति दी गई है।”उन्होंने बताया कि पीएमसी के आदेश के अनुरूप कॉलेज को फिर से खोला गया है। (एजेंसी)