पुणे में गणेश विसर्जन के लिए मोबाइल वैन

    पुणे. पर्यावरण (Environment) के अनुकूल तालाब के साथ स्थापित वैन 10-दिवसीय उत्सव के दौरान  शहर के चारों ओर फेरी लगाएंगे। सीएसआईआर-नेशनल केमिकल लेबोरेटरी (NCL) ने शहर के निवासियों के बीच पर्यावरण के अनुकूल विसर्जन को बढ़ावा देने के प्रयास में घर-घर गणेश प्रतिमा विसर्जन सुविधा के लिए एक मोबाइल वैन सेवा (Mobile Van Service) शुरू की।

    इस पहल के लिए संस्थान ने उज्जीवन बैंक के साथ साझेदारी की है।  पर्यावरण के अनुकूल तालाब के साथ स्थापित वैन – चल रहे 10-दिवसीय उत्सव के दौरान मुख्य विसर्जन के दिनों में शहर के चारों ओर फेरी लगाएंगे। साल 2016 से, एनसीएल अमोनियम कार्बोनेट का वितरण कर रहा है, जो पानी में डालने पर प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी गणेश मूर्तियों को आसानी से भंग करने में मदद करता है।

    घर-घर जाकर निर्माल्य का संग्रह

    उधर, गणेशोत्सव के दौरान भारी मात्रा में निर्माल्य इकट्ठा होते हैं। ऐसे में इसे फेंकने की बजाए इसका इस्तेमाल जैविक खाद के लिए किया जाएगा। इसके लिए स्वच्छ कार्यकर्ता घर-घर जाकर ‘निर्माल्य’ इकट्ठा कर रहे हैं। इससे किसानों के लिए जैविक खाद बन सकेगा। स्वच्छ के संचालन प्रमुख आलोक गोगेट ने बताया कि महामारी से पहले, पुणे नगर निगम ने  ठोस अपशिष्ट से निपटने के लिए स्वच्छ और  कमिंस इंडिया 11 वर्षों से संयुक्त रूप से गणेश विसर्जन के दौरान नदी के पास नागरिकों के साथ जुड़ते थे। अब वे इसके लिए घर-घर जा रहे हैं।