Pune airport

    Loading

    पुणे: पुणे एयरपोर्ट (Pune Airport) से अब रोजाना 200 से अधिक विमान उड़ान भरेगी। पुणे एयरपोर्ट पर यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पुणे एयरपोर्ट अथॉरिटी (Pune Airport Authority) ने उड़ानों की संख्या बढ़ाने का प्रस्ताव रखा था। हाल ही में भारतीय वायु सेना (IAF) ने पुणे एयरपोर्ट से उड़ानों की संख्या बढ़ाने के एयरपोर्ट अथॉरिटी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। उड़ानों की संख्या बढ़ने से एयरपोर्ट पर भीड़भाड़ कम होगी और यात्रियों को तुरंत फ्लाइट मिल पाएगी। 

    पुणे एयरपोर्ट भारतीय वायु सेना का एक प्रमुख एयरपोर्ट है। यहां से भारतीय सेना और वायुसेना का काफी काम होता है। इसलिए भारतीय वायुसेना ने पुणे एयरपोर्ट से नियमित उड़ानों की संख्या सीमित रखी थी। हवाईअ ड्डा प्रशासन पुणे हवाई अड्डे से प्रतिदिन केवल 160 से 170 उड़ानें संचालित करने में सक्षम था, लेकिन हाल के दिनों में पुणे हवाईअड्डे से आने-जाने वाले यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए नियमित उड़ानों की संख्या बढ़ाने का प्रस्ताव हवाईअड्डा प्रशासन ने भारतीय वायुसेना के समक्ष रखा था। इसे अब मंजूरी मिल गई है। 30 अक्टूबर से उड़ानों की संख्या बढ़ गई है। यह जानकारी एयरपोर्ट प्रशासन ने दी है।

    इन जगह पर उड़ानें बढ़ेंगी

    प्रस्ताव की मंजूरी के साथ पुणे एयरपोर्ट से दिल्ली, बैंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई, अहमदाबाद, गोवा, इंदौर, पटना, नागपुर, कोयंम्बटूर, तिरुपति, जबलपुर, जयपुर, कोची, चंडीगढ़, लखनऊ, प्रयागराज, भुवनेश्वर, रांची, गुवाहाटी, अमृतसर, तिरुवनंतपुरम, भावनगर, नासिक, रायपुर, मैंगलोर, विशाखापत्तनम जैसे स्थानों के लिए और उड़ानें बढाई जाएगी।

    यात्रियों की संख्या में हो रहा इजाफा

    पुणे एयरपोर्ट से यात्रियों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। पिछले वर्ष एयरपोर्ट से रोजाना 14,000 से 15,000 लोग सफर करते थे। इस वर्ष यात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ है। यहां से अब रोजाना 23 से 25 हजार लोग सफर कर रहे हैं।

    दोहा के लिए जल्द शुरु होगी विमान सेवा

    कतर की राजधानी दोहा के लिए पुणे से एक नई अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू होगी। हाल ही में इसे भारतीय विमानतल प्राधिकरण ने मंजूरी दी है। हालांकि इस उड़ान की तारीख अभी तय नहीं की गई है। दो हफ्ते पहले पुणे से सिंगापुर और बैंकॉक के लिए भी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को मंजूरी दी गई थी। पुणे-बैंकॉक उड़ान सेवा 12 नवंबर से शुरू होगी, जबकि पुणे-सिंगापुर सेवा 2 दिसंबर से शुरू होगी।