Pavana dam
File

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड समेत मावल तालुकावासियों की प्यास बुझाने वाला पवना बांध 97.98 फीसदी भर गया है। बांध क्षेत्र में हो रही लगातार बरसात से बांध का जलस्तर बढ़ रहा है। इसलिए बीती रात से बांध से पवना नदी ( Pavana River) में पानी छोड़ा जा रहा है। फिलहाल 3,521 क्यूसेक पानी (पनबिजली से 1,400 क्यूसेक और 2,121 क्यूसेक बांध स्पिलवे के माध्यम से) नदी में छोड़ा जा रहा है। इससे पवना नदी उफान पर आ गई है।

    पवना बांध इलाके में पिछले रविवार से भारी बारिश (Heavy Rain) हो रही है। नतीजा यह रहा कि पांच दिनों में बांध में पानी का भंडारण 15 फीसदी बढ़ गया। 

    पानी की समस्या का समाधान हो गया

    आज की तारीख में पवन बांध में कुल जल संग्रहण 97.98 प्रतिशत पहुंच गया है। इसलिए पिंपरी-चिंचवडकरों के साथ मावल वासियों की साल भर से चल रही पानी की समस्या का समाधान हो गया है। पवना बांध क्षेत्र में एक जून से अब तक 1,980 मिमी बारिश दर्ज की गई है। बारिश कल दिन भर भी जारी रही। दिन के दौरान जल संग्रहण में 5 प्रतिशत की वृद्धि हुई। साथ ही रात में भी बारिश हो रही थी। इससे आज सुबह तक जल संग्रहण तीन प्रतिशत बढ़ गया।

    ग्रामीणों को सावधानी बरतने की अपील 

    सप्ताह भर से हो रही बारिश को देखते हुए रात से ही बांध से पवना नदी में पानी छोड़ना शुरू कर दिया गया है। बिजली संयंत्र से रात में 1,400 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। रात से ही स्पिलवे के माध्यम से भी पानी छोड़ना शुरू कर दिया गया। कुल 3,521 क्यूसेक पानी जलविद्युत से 1,400 क्यूसेक और 2,121 क्यूसेक डैम स्पिलवे के माध्यम से नदी में छोड़ा जा रहा है। इससे पवना नदी उफान पर बहने लगी है। बांध के नीचे की ओर के गांवों के ग्रामीणों को सावधानी बरतने की अपील की गई है। नदी के किनारे और उसके आसपास के सभी उपकरण और जानवरों को सुरक्षित रूप से ले जाया जाना चाहिए। जल संसाधन विभाग ने किसी तरह की आर्थिक या जान-माल की हानि नहीं हो इसके लिए सतर्कता बरतने और सहयोग करने की अपील की है।