Pimpri Chinchwad Municipal Corporation

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) का 2022-23 का बजट (Budget) 18 फरवरी को प्रशासन द्वारा स्थायी समिति (Standing Committee) के समक्ष पेश किया गया। इस बजट में स्थायी समिति ने 885.66 करोड़ रुपए के उपसुझाव (Sub-Suggestions) पेश किए गए । इसके बाद बजट मंजूर कर अंतिम मान्यता के लिए आम सभा के पास भेजा गया है। आम सभा से यह अनुशंसा की गई है कि सभी नगरसेवकों (Corporators) को उनके वार्डों में आवश्यक कार्यों के लिए प्रत्येक वर्ष 25 लाख रुपए प्रदान किए जाएं।

    इसकी जानकारी देते हुए स्थायी समिति सभापति एड. नितिन लांडगे ने बताया कि इस बजट में वृद्धि और कमी के लिए उपसुझावों द्वारा सिफारिश की गई है। 2021-22 के संशोधित बजट में 247 कार्यों के लिए 106 करोड़ 29 लाख से अधिक विकास कार्यों की सिफारिश की गई है। वहीं 2022-23 के बजट में 275 विकास कार्यों के लिए 885 करोड़ 66 लाख रुपए से अधिक की सिफारिश की गई है। साथ ही नए 67 विकास कार्यों के लिए 66 करोड़ रुपए 87 लाख रुपए की अनुशंसा की गई है। 

    स्थायी समिति की ऑनलाइन हुई बैठक 

    स्थायी समिति ऑनलाइन हुई बैठक की अध्यक्षता एड. नितिन लांडगे ने की। बजट में सुझाए गए कामों में पर्यावरण संतुलन बनाए रखने और शहर में प्रदूषण को कम करने के लिए पदाधिकारियों और अधिकारियों के लिए ई-वाहनों की खरीद; पद्म भूषण के पूर्व सांसद राहुल बजाज की याद में आकुर्दी में स्मारक का निर्माण, शहर के सभी बीआरटी रूटों पर बस स्टैंडों पर पुरुषों और महिलाओं के लिए शौचालयों का निर्माण, इंदौर पैटर्न के अनुसार शहर में कचरा संग्रहण और प्रसंस्करण को बढ़ावा देना,  ‘स्वच्छाग्रह’ ब्रांड के माध्यम से पूरे शहर में स्वच्छता बनाए रखने की योजना, भोसरी सहल केंद्र में अंतर्राष्ट्रीय मानक एक्वेरियम,  स्व. अंकुशराव लांडेज हॉल के पिछले हिस्से में एसटीपी परियोजना,  एमएसईडीसीएल के लिए शेष स्थान में स्विचिंग स्टेशन की स्थापना के लिए स्थान का आवंटन,  भोसरी में नए अस्पताल को पूरी क्षमता से चलाना और नागरिकों को चौबीसों घंटे अत्याधुनिक चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने आदि का समावेश है। 

    वल्लभनगर में प्रेस भवन का निर्माण किया जाए

     एड. लांडगे ने कहा कि बढ़ते शहरीकरण ने शहर में विभिन्न मीडिया प्रतिनिधियों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। आम सभा को यह भी सिफारिश की गई है कि इन प्रतिनिधियों के लिए पुणे-मुंबई राजमार्ग पर वल्लभनगर में एक सुसज्जित प्रेस भवन का निर्माण किया जाए। इस बजट से पिंपरी-चिंचवड़ को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक स्वच्छ और सुंदर शहर के रूप में जाना जाएगा, यह बजट सर्व समावेशी है।