Indrayani Thadi Festival 2023

    Loading

    पिंपरी: महिलाओं को सशक्त बनाने और नवागंतुकों को अवसर देने के उद्देश्य से शुरू हुए ‘इंद्रायणी थडी-2023’ मेले (Indrayani Thadi Fair 2023) को पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) सहित पुणे (Pune) जिले के दर्शकों की प्रतिक्रिया में वृद्धि हुई है। उत्सव के समन्वयक संजय पटनी ने बताया कि पहले तीन दिनों में 20 लाख से अधिक नागरिक महोत्सव में आ चुके हैं और इसमें शामिल बचत गुटों ने साढ़े तीन करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार किया है।

    विधायक महेश लांडगे की परिकल्पना और शिवांजलि सखी मंच की पहल से भोसरी के गवजात्रा मैदान में कुल 17 एकड़ क्षेत्र में भव्य इंद्रायणी थड़ी-2023 महोत्सव की शुरुआत हुई। पिछले दो वर्षों में कोविड महामारी के कारण महोत्सव का आयोजन नहीं किया गया था। इसके चलते इस साल मेले में लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है।

    1000 महिला बचत समूहों ने स्टॉल लगाए 

     महोत्सव में कुल 1000 महिला बचत समूहों ने विभिन्न स्टॉल लगाए हैं। उपभोक्ताओं ने 150 विभिन्न स्टालों पर खरीदारी करना पसंद किया है, जिनमें खाद्य पदार्थ, सौंदर्य प्रसाधन, आवश्यक वस्तुएं, खिलौने, बुक स्टॉल, घरेलू उपयोग के लिए विभिन्न छोटे उपकरण, पर्यावरण के अनुकूल वस्तुएं, कपड़े, पारंपरिक परिधान आदि शामिल हैं। फूड स्टालों पर कारोबार आकर्षक है और स्वयं सहायता समूहों के प्रतिनिधियों ने संतोष व्यक्त किया है।  

    सेलिब्रिटिज के चलते राज्यभर में मेले की चर्चा

    दिलचस्प बात यह है कि पीने का पानी यानी पानी की बोतलें रियायती दरों पर उपलब्ध हैं। आइसक्रीम और कुल्फी के साथ-साथ जूस के स्टॉल पर बैच कंपनियों की भारी भीड़ देखी जा सकती है। राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ‘इंद्रायणी थडी-2023’ उत्सव का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री चंद्रकांत पाटिल सहित पुणे जिले के विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। महोत्सव में बीजेपी की महिला प्रदेश अध्यक्ष चित्रा वाघ सहित पूर्व सांसद, विधायक, राजनीतिक पदाधिकारी पहुंच रहे हैं।

    पूरे महाराष्ट्र में हो रही इंद्रायणी थडी की चर्चा

    महाराष्ट्र केसरी कुश्ती टूर्नामेंट में चर्चा में आए लोकप्रिय पहलवान सिकंदर शेख के साथ कला, खेल और सामाजिक जीवन के क्षेत्र के व्यक्तियों ने भाग लिया है। दूसरी ओर, प्रसिद्ध अभिनेता पुष्कर श्रोत्री, स्वप्निल जोशी के साथ-साथ महाराष्ट्र के प्रथमेश परब, मराठी सिनेतरखा, चला हवा येवू दिया, विनोदवीर जैसे विभिन्न ‘सेलिब्रिटिज’ के कारण पूरे महाराष्ट्र में इंद्रायणी थडी-2023 उत्सव की चर्चा हो रही है।