पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका चुनाव: 31 मई को आरक्षित सीटों का होगा ड्रा

    Loading

    पिंपरी: आगामी पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका चुनाव ( Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation Elections) के लिए अनुसूचित जाति (SC) महिला, अनुसूचित जनजाति (ST) महिला और सामान्य (महिला) के लिए आरक्षित सीटों का ड्रा (Draw) 31 मई को खाली निकाला जाएगा। 1 जून को ड्रॉ के बाद वार्ड आरक्षण जारी किया जाएगा। राज्य चुनाव आयोग (State Election Commission) की सचिव किरण कुरुंदकर ने महानगरपालिका को आरक्षण ड्रा का कार्यक्रम भेज दिया है। इसके अनुसार  महानगरपालिका प्रशासन ने इसकी आधिकारिक घोषणा की। 

    पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका में 46 वार्ड और 139 नगरसेवक होंगे। 139 नगरसेवकों में से 69 पुरुष और 70 महिला नगरसेविका होंगी। 139 नगरसेवकों में से 3 सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) और 22 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित होंगी। ओबीसी आरक्षण मिलता तो 38 सीटें ओबीसी के लिए आरक्षित होतीं। इस साल बिना ओबीसी आरक्षण के चुनाव होने की संभावना रहने से ओबीसी वर्ग के 38 उम्मीदवारों का अवसर चूक गया है। नतीजन ओपन कैटेगरी से 114 सीटों पर चुनाव होगा।

    अंतिम वार्ड रचना प्रकाशित 

    आगामी महानगरपालिका चुनाव के लिए अंतिम वार्ड रचना प्रकाशित हो चुकी है। संभागवार मतदाता सूची का कार्य चल रहा है। अब सबकी निगाहें आरक्षण के ड्रा पर थी। आखिरकार चुनाव आयोग ने आरक्षण ड्रॉ की घोषणा कर दी है। अनुसूचित जाति (एससी) महिलाओं, अनुसूचित जनजाति (एसटी) महिलाओं और सामान्य (महिलाओं) के लिए आरक्षित सीटों का ड्रा जारी करने के लिए 27 मई को मराठी और अंग्रेजी में एक सार्वजनिक नोटिस जारी किया जाएगा। अनुसूचित जाति (महिला), अनुसूचित जनजाति (महिला) और सामान्य (महिला) के लिए आरक्षित सीटों का ड्रा 31 मई को निकाला जाएगा। 

     1 से 6 जून के बीच आपत्तियां और सुझाव दर्ज होंगे

    ड्रॉ के बाद 1 जून को ड्राफ्ट वार्ड वार रिजर्वेशन जारी किया जाएगा। वार्डवार आरक्षण की पुष्टि के संबंध में 1 जून से 6 जून के बीच आपत्तियां और सुझाव दर्ज किए जा सकते हैं। आरक्षण की पुष्टि के संबंध में प्राप्त आपत्तियों और सुझावों पर विचार करते हुए 13 जून को वार्डवार अंतिम आरक्षण शासकीय राजपत्र में प्रकाशित किया जाएगा।