Pimpri Chinchwad Municipal Corporation

    Loading

    पिंपरी: आगामी महानगरपालिका चुनाव (Municipal Elections) के लिए पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) के अंतिम वार्ड संचरना की अधिसूचना शुक्रवार को घोषित की गई। हालांकि वार्डस्तरीय नक्शे जारी नहीं किए गए। अब अंतिम वार्ड संरचना के वार्डस्तरीय नक्शे महानगरपालिका के चुनाव विभाग द्वारा अपनी वेबसाइट (Website) और क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर भी प्रकाशित किए गए हैं। इसलिए नागरिकों को वार्डवार ढांचे के नक्शे देखने को मिलेंगे। 

    सुप्रीम कोर्ट द्वारा राज्य चुनाव आयोग को स्थानीय निकायों के चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा करने का आदेश देने के बाद आयोग ने तत्काल कार्रवाई की। अंतिम वार्ड रचना की घोषणा 17 मई तक करने का आदेश दिया गया था, लेकिन पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका ने 13 मई को वार्ड संचरना की घोषणा की। अब सभी वार्डवार नक्शे महानगरपालिका प्रशासन द्वारा पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका की वेबसाइट पर प्रकाशित कर दिए गए हैं। 

    महानगरपालिका में नगरसेवकों की संख्या 139 होगी

    महानगरपालिका चुनाव विभाग के सहायक आयुक्त बालासाहेब खांडेकर ने बताया कि महानगरपालिका का यह चुनाव ओबीसी आरक्षण के बिना होने जा रहा है। इस बार पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका में नगरसेवकों की संख्या 139 और वार्डों की संख्या 46 होगी है। इनमें से 22 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) और 3 सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित, जबकि 114 सीटें सामान्य वर्ग के लिए ‘ओपन’ हैं। सभी प्रवर्ग में महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण के अनुसार सीटें आरक्षित रखी जाएंगी।