Pune Municipal Corporation

    Loading

    पुणे: आगामी महानगरपालिका चुनाव (Municipal Corporation Election) के लिए पुणे महानगरपालिका (PMC) ने 58 वार्डों में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आरक्षण (Reservation) की घोषणा की। इसमें एससी वर्ग के लिए 23 और एसटी वर्ग के लिए 2 सीटें शामिल हैं। आरक्षण का निर्धारण संबंधित वार्डों की कुल जनसंख्या की तुलना में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग की जनसंख्या के प्रतिशत के आधार पर किया गया है। अब चुनाव के लिए महिला आरक्षण (Women Reservation) पर सबकी नजरें टिकी हुई है। उसके बाद ही प्रभागों की तस्वीर स्पष्ट हो पाएगी।

    सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार राज्य चुनाव आयोग ने पिछले हफ्ते महानगरपालिका चुनावों के लिए अंतिम वार्ड संरचना की घोषणा की थी। उसके बाद बुधवार रात पीएमसी ने वेबसाइट पर 58 वार्डों में एससी और एसटी वर्ग के आरक्षण की घोषणा की। अन्य पिछड़ा वर्ग ओबीसी आरक्षण को अदालत ने रद्द कर दिया है, इसलिए केवल एससी और एसटी वर्ग के आरक्षण की घोषणा की गई है। एससी और एसटी वर्ग की जनसंख्या के प्रतिशत के आधार पर आरक्षण की घोषणा की गई है।

     महिला आरक्षण घोषणा के बाद होगी तस्वीर स्पष्ट

    एससी और एसटी वर्ग के आरक्षण की घोषणा हो गई है। अब जिन वार्डों में यह आरक्षण तय किया गया है, इसमें महिला आरक्षण की घोषणा के बाद महिला एससी और एसटी के सीटों को लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी। इस बीच, 50 प्रतिशत महिला आरक्षण के कारण 58 में से 29 वार्डों में 2 महिला उम्मीदवार होंगे। एक ओपन कैटोगरी में और एक रिजर्व कैटेगरी में होगा। महिला आरक्षण की घोषणा के बाद ही प्रभागों की तस्वीर स्पष्ट हो पाएगी। इस बीच यह विश्वास जताया गया है कि महिला आरक्षण ड्रा अगस्त में निकलेगा।

    अनुसूचित जाति आरक्षित वार्ड

    पुणे स्टेशन-मातोश्री रमाबाई अंबेडकर रोड (वार्ड 20), सहकारनगर-तलजाई (वार्ड 50), अपर सुपर-इंदिरानगर (वार्ड 48), कलस-फुलेनगर (वार्ड 8) कासेवाड़ी-लोहियानगर (वार्ड 27), येरवडा (वार्ड 9), बोपोडी -सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय (वार्ड 11), कल्याणीनगर-नागपुरचाल (वार्ड 7) जनता वसाहत-दत्तवाड़ी (वार्ड 37), शिवदर्शन-पद्मावती (वार्ड 38), धानोरी-विश्रांतवाड़ी (वार्ड 1), रामटेकडी-सैय्यदनगर (वार्ड 42), वानवाड़ी गावठान-वैदुवाड़ी (वार्ड 26), मांजरी बुद्रुक-शेवालवाड़ी (वार्ड 22), शिवाजीनगर गावठान-संगमवाड़ी (वार्ड 10), मार्केटयार्ड-महर्षिनगर (वार्ड 39), कोरेगांव पार्क-मुंढवा (वार्ड 21), कोंढवा बू-येवलेवाड़ी (वार्ड) 47), मोहमंदवाड़ी-उरुली देवाची (वार्ड 46), छत्रपति शिवाजी महाराज स्टेडियम- रास्ता पेठ (वार्ड 19), पूर्व खराडी- वाघोली (वार्ड 4), औंध-बालेवाड़ी (वार्ड 12), लोहगांव- विमाननगर (वार्ड 3) आदि।

    अनुसूचित जनजाति आरक्षित वार्ड

    धानोरी-विश्रांतवाड़ी (वार्ड 1), पाषान-बावधान बुद्रुक (वार्ड 14)