PMPML

    Loading

    पिंपरी: पुणे जिले (Pune District) के ग्रामीण इलाकों (Rural Areas) में बंद की गई बस सेवा (Bus Service) को पूर्ववत करने को लेकर बीजेपी के पिंपरी-चिंचवड शहर अध्यक्ष और विधायक महेश लांडगे (MLA Mahesh Landge) की कोशिशें सफल हुई हैं। भोसरी से घोडेगांव, मंचर, कडूस और जुन्नर इन सभी रूट्स पर बस सेवा अगस्त के अंत तक पूर्ववत की जा रही है। पीएमपीएमएल प्रबंधन के आश्वासन के से ग्रामीण इलाकों के नौकरीपेशा लोगों और विद्यार्थी वर्ग को बड़ी राहत मिली है।

    एसटी कर्मचारियों की हड़ताल के दौरान पीएमपीएमएल प्रशासन ने ग्रामीण इलाकों में बस सेवा शुरू की। इसके बाद ग्रामीण क्षेत्रों में करीब 13 नए रूट शुरू किए गए। इसमें भोसरी से घोडेगांव, भोसरी से मंचर, भोसरी से कडुस और भोसरी से जुन्नर मार्ग शामिल है। हालांकि इस रूट को शुरू करने के दो महीने के भीतर ही प्रशासन ने बिना कोई कारण बताए बस सुविधा बंद कर दी। इससे यात्रियों को काफी परेशानी हो रही थी। 

    बस बंद होने से लोगों को रही थी परेशानी

    इस भाग में वर्तमान में बड़े पैमाने पर कोई औद्योगिक व्यवसाय नहीं है। इस क्षेत्र के शिक्षित युवा और साथ ही आईटीआई-शिक्षित युवा रोज़गार के लिए भोसरी, आलंदी, खेड़, तलेगांव, चाकन जैसे औद्योगिक क्षेत्रों में नौकरी के लिए जाते हैं। इसके अलावा इन ग्रामीण क्षेत्रों के कई युवा पिंपरी-चिंचवड में शिक्षा, प्रशिक्षण और कोचिंग कक्षाओं के लिए आते हैं। बस सेवा बंद होने से लोगों को परेशानी हो रही थी।

    विधायक लांडगे का प्रयास हुआ सफल

    ग्रामीण क्षेत्रों से उन्हें ले जाने के लिए पर्याप्त सार्वजनिक बस सेवा नहीं है। इसलिए ‘पीएमपीएमएल’ के इन ग्रामीण इलाकों में बस सेवा शुरू होने से यात्रियों को काफी राहत मिल रही थी, लेकिन इस बस के भी बंद होने से एक बार फिर नागरिकों के आवागमन की समस्या उत्पन्न हो गई। साथ ही जो बसें ग्रामीण क्षेत्रों में चल रही थी। महाराष्ट्र राज्य परिवहन निगम ने इसका विरोध किया था। इसकी शिकायत यात्रियों ने विधायक महेश लांडगे से की। साथ ही इस रूट को शुरू करने की मांग की। इस पृष्ठभूमि पर विधायक लांडगे ने अनुवर्ती कार्रवाई की। पीएमपी प्रशासन से जुन्नर, अम्बेगांव, खेड़, शिरूर के नागरिकों, छात्रों और मजदूर वर्ग को जोड़ने वाले भोसरी से तुरंत पीएमपी बस सेवा शुरू की जाए। उसके बाद अब बस सेवा बहाल की जा रही है।