pimpri police Ganeshotsav

    Loading

    पिंपरी: दो साल के कोरोनाकाल के बाद इस साल हर गणेशोत्सव (Ganeshotsav) बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। उसी में सरकार ने प्रतिबंधों से छूट दिए जाने से गणेश मंडलों (Ganesh Mandals) का उत्साह बढ़ गया है। हालांकि गणेशोत्सव के उत्साह के दौरान अनुचित घटनाओं की रोकथाम और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिहाज पिंपरी-चिंचवड पुलिस (Pimpri-Chinchwad Police) ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। जनशक्ति की कमी के कारण, अतिरिक्त पुलिस और सुरक्षा बल बुलाया जाएगा। फिलहाल पिंपरी-चिंचवड पुलिस को एक एसआरपीएफ प्लाटून, 20 पुलिस अधिकारी और 300 होमगार्ड प्रदान किए गए हैं।  

    वर्तमान में पिंपरी-चिंचवड आयुक्तालय में जनशक्ति एक बड़ी समस्या है। इसे दूर करने के लिए अधिक कुशल पुलिसिंग के लिए सीसीटीवी, ड्रोन, निगरानी वैन जैसे तकनीकी निगरानी का उपयोग किया जाएगा। इस कुल 1,742 सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों ने आयुक्तालय की सीमा के भीतर अनुमति ली है, हालांकि कुछ मंडल बिना अनुमति के गणेशोत्सव मनाते हैं। जबकि कुछ अनुमति लेकर भी उत्सव नहीं मना पाते।

    पुलिस का अपराधियों के खिलाफ तलाशी अभियान 

    इसी पृष्ठभूमि में पिंपरी-चिंचवड पुलिस ने करीब डेढ़ हजार अपराधियों के खिलाफ तलाशी अभियान और विभिन्न गतिविधियों के जरिए निवारक कार्रवाई की है। रिकॉर्ड पर दर्ज 800 शातिर अपराधियों की जांच की है और उनकी सारी जानकारी एकत्र की है। इसके अलावा पुलिस द्वारा 16 गिरोहों पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

    हिस्ट्रीशीटरों की निकाली जा रही कुंडली

    पुलिस ने जांच कर आयुक्तालय क्षेत्र के 800 शातिर अपराधियों की सारी कुंडली निकालकर रिकॉर्ड में जमा कर ली है। यह कार्रवाई गणेशोत्सव और अगले कुछ महीनों में होनेवाले पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के आम चुनाव के अनुरूप की गई है। इस कारवाई के तहत शातिर अपराधी का पूरा नाम और उपनाम, आयु, शिक्षा, कार्य का स्थान का नाम, पता और संपर्क नंबर, वर्तमान और मूल पता, कुल दर्ज अपराध, अपराधी की आदत, रिश्तेदारों के नाम, पता, व्यवसाय और मोबाइल नंबर, अपराधी का साथी का नाम, उम्र, शिक्षा का पता के अलावा पुलिस ने कुछ गोपनीय जानकारी जैसे मोबाइल नंबर, साथी के खिलाफ दर्ज अपराध, अपराधियों की वित्तीय आय के साधन और उसके स्रोत को एकत्र किया है।

    आपराधिक गिरोहों पर नजर रखें

    पिछले कुछ दिनों में पुलिस ने डेढ़ हजार से ज्यादा अपराधियों के खिलाफ ऐहतियाती कार्रवाई की है। पुलिस ने चिंचवड, भोसरी, चाकन, तलवड़े, तलेगांव क्षेत्र में स्थित कंपनियों में ठेके के लिए धमकियों की भी जानकारी ली है। पुलिस कमिश्नर के पास 50 से अधिक व्यक्तियों की सूचना गोपनीय रूप से आई है। वहीं कमिश्नरेट की सीमा के भीतर 60 आपराधिक गिरोह के रिकॉर्ड हैं। उनमें से बालू वाघेरे, राकेश भरणे, वाघ्या मारणे, रावण, विकी घोलप, सचिन सौदाई, संतोष खलसे, शाहरुख खान, साहिल जगताप, महमुद कोरबू , महेश डोंगरे, पिंटू जाधव, अवधूत गाढवे, स्वप्नील शिंदे, मयूर उर्फ बंटी टकले, करण रोकडे आदि 16 गैंगस्टरों और उनकी गैंगों पर पैनी नजर रखी जा रही है।