Pune airport

    Loading

    पुणे: दशहरा के दौरान हवाई यात्रा की बढ़ी कीमतों के कारण कई लोगों को अपने छुट्टियों के दौरान खर्चों को बढ़ाना पड़ा या अपनी यात्रा करने की योजनाओं को रद्द करना पड़ा। दिवाली नजदीक है, लेकिन स्थिति में ज्यादा बदलाव होता नजर नहीं आ रहा। दिल्ली (Delhi) या बेंगलुरु (Bangalore) जैसे स्थानों की तुलना में पुणे (Pune) से कई शहरों के लिए हवाई किराया (Air Fare) विशेष रूप से कम कनेक्टिविटी वाले पटना और रांची जैसे छोटे शहरों के लिए अविश्वसनीय रूप से महंगा है।

    शिवाजी नगर निवासी आकांक्षा मिश्रा ने कहा कि उनका इरादा घर जाकर पटना में परिवार के साथ दिवाली मनाने का था, लेकिन अत्यधिक यात्रा किराया के कारण, केवल उनके पति पटना की यात्रा करेंगे। जबकि वह पुणे में अपने बच्चों के साथ रहेंगी। उन्होंने कहा कि वह पटना के लिए हवाई जहाज के टिकट पर 70,000 रुपए खर्च नहीं कर सकती। चूंकि टिकट उपलब्ध नहीं है इसलिए ट्रेन भी कोई विकल्प नहीं है। यात्रा और हवाई किराए की मांग बढ़ी है।

    छुट्टियों के मौसम में सभी क्षेत्रों में मांग में पर्याप्त वृद्धि देखी गई

    पुणे स्थित एक ट्रैवल एजेंसी के अनुसार, मुंबई, पुणे, दिल्ली और बेंगलुरु जैसे हब से लोकप्रिय मार्गों पर हवाई किराए बढ़ रहे हैं। कोविड महामारी के दौरान यात्रा प्रतिबंधों के कारण मांग में दो साल की गिरावट के बाद, 2022 की छुट्टियों के मौसम में सभी क्षेत्रों में मांग में पर्याप्त वृद्धि देखी गई है। एक ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, हवाई किराए में 2021 की तुलना में इस वर्ष लगभग 14.5%  वृद्धि हुई है। ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ पुणे के निदेशक नीलेश भंसाली के अनुसार, दिवाली सहित इस छुट्टियों के मौसम के दौरान हवाई यात्रा के किराए 2019 की तुलना में 40% अधिक रहे। इस समय साल 2019 में हवाई किराया लगभग लगभग 18,000 से 20,000 के आसपास थे, लेकिन इस बार वही किराया 35000 से 40000 के बीच हैं।