Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation
Representative Pic

    Loading

    पिंपरी : पिंपरी चिंचवड़ (Pimpri Chinchwad) शहर में कोरोना मरीजों (Corona Patients) की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इस पृष्ठभूमि पर नगर निगम प्रशासन (Municipal Administration) ने कुछ कड़े फैसले किए हैं। इस कड़ी में नगर निगम प्रशासन ने निर्णय लिया है कि शहर के एक निजी अस्पताल (Private Hospital) के आईसीयू (ICU) में गंभीर मरीज को सीधे नगर निगम अस्पतालों के आईसीयू में भर्ती नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही जंबो कोविड सेंटर (Jumbo Covid Center) और ऑटोक्लस्टर सेंटर (Autocluster Center) में मरीजों (Patients) को सीधे भर्ती नहीं किया जाएगा। इसके लिए नगर निगम अस्पताल से संदर्भ पत्र (रेफर चिट) लेना आवश्यक है।

    दुनिया भर में एक नए प्रकार का कोरोना वायरस ओमीक्रोन खोजा गया है। इस वायरस का असर पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम क्षेत्र में देखने को मिल रहा है। तदनुसार, नगर निगम निवारक उपाय और आवश्यक सावधानी बरत रहा है। वायरस ‘ओमीक्रोन’ से होने वाली तीसरी लहर को रोकने के लिए महानगरपालिका ने 7 अस्पताल तैयार किए हैं। महानगरपालिका ने जरूरत के हिसाब से कोविड केयर सेंटर शुरू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसी के तहत बी 10 बिल्डिंग, घरकुल, चिखली में कोविड केयर सेंटर शुरू किए गए हैं। अन्य कोविड केयर सेंटर चरणबद्ध तरीके से शुरू किए जाएंगे। कोविड के लक्षण पाए जाने पर तत्काल जांच करानी चाहिए। 

    मरीजों को प्राथमिकता के साथ नगर अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा

    महानगरपालिका  के 8 जोनल अस्पताल जिनमें भोसरी अस्पताल, सांगवी अस्पताल, वाईसीएम अस्पताल, जीजामाता अस्पताल, थेरगांव अस्पताल, अकुर्दी अस्पताल, तालेरा अस्पताल और यमुनानगर अस्पताल शामिल हैं, इन सभी जांच की सुविधा नि:शुल्क प्रदान की जाती है। कोरोना मरीजों की सुविधा के लिए नगर निगम प्रशासन ने कई कड़े फैसले  किए हैं। इसके अनुसार जंबो कोविड सेंटर और ऑटोक्लस्टर सेंटर में मरीजों को सीधे भर्ती नहीं किया जाएगा।  इसके लिए नगर निगम के उपरोक्त सभी अस्पतालों से रेफरल चिट प्राप्त करना आवश्यक है। निजी अस्पताल के आईसीयू में गंभीर मरीजों को सीधे नगर निगम के आईसीयू में भर्ती नहीं किया जाएगा। महानगरपालिका ने स्पष्ट किया कि पिंपरी-चिंचवड़ नगर क्षेत्र के मरीजों को प्राथमिकता के साथ नगर अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा।