deputy rto pimpri chinchwad
File Photo

    Loading

    पिंपरी: दो साल के कोरोनाकाल के बाद इस साल दीपावली पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस मुहूर्त पर लोगों ने जमकर खरीदारी की। दीवाली (Diwali) के दो दिनों में पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad ) उपक्षेत्रीय परिवहन विभाग (डिप्टी आरटीओ) में 1,557 चौपहिया और दोपहिया वाहनों का पंजीयन किया गया हैं। इससे आरटीओ कार्यालय (RTO Office) के खजाने में 9 करोड़ 4 लाख रुपए का राजस्व जमा हो गया है, जबकि आरटीओ की रोजाना की औसत आय दो करोड़ रुपए है।

    वाहनों की बढ़ती संख्या से आरटीओ कार्यालय जाम होता जा रहा हैं। हर दिन हजारों नए वाहन सड़क पर आ रहे हैं। दिवाली के मौके पर डेढ़ हजार से ज्यादा वाहनों की बिक्री हो चुकी है। यह हर महीने पंजीकृत वाहनों की औसत संख्या की तुलना में वाहनों की बिक्री की संख्या का दोगुना है। दिवाली के उपलक्ष्य में कार निर्माताओं ने छूट रखी, ताकि आम आदमी कार खरीद सके। इसके साथ ही ऑटो मोबाइल डीलरों ने वाहनों पर भारी छूट देकर विभिन्न पुरस्कार, ‘लकी ड्रॉ’ का भी आयोजन किया।

    कई लोगों ने कराया था ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

    लोगों की सुविधा के लिए 22 और 23 अक्टूबर को भी आरटीओ कार्यालय शुरू रखा गया। कई लोगों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया था। इसके अलावा, चूंकि धनत्रयोदशी के दिन नई चीजें खरीदने की प्रथा है, इसलिए कई नागरिकों ने चार पहिया, दो पहिया वाहन और अन्य वाहन खरीदे हैं। इससे आरटीओ की आमदनी बढ़ी है और 9 करोड़ 4 लाख 27 हजार रुपए का राजस्व जुटाया है। वाहन वरीयता क्रमांक के लिए कुल 11 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिसमें से आरटीओ को 63 हजार 500 रुपए प्राप्त हुए हैं।

     छुट्टियों में भी कार्यालय खुला रखा गया था

    पिंपरी-चिंचवड उपक्षेत्रीय परिवहन अधिकारी अतुल आदे ने बताया कि कोरोना वायरस के दो साल बाद दिवाली बिना किसी रोक-टोक के मनाई गई है। दिवाली की पृष्ठभूमि में नागरिकों का मोटरसाइकिल खरीदने की ओर रुझान बढ़ रहा है। लोगों की सुविधा के लिए शनिवार और रविवार की छुट्टियों में भी कार्यालय खुला रखा गया था। इससे राजस्व में वृद्धि हुई है। ऐसे प्रति माह औसत 76 करोड़ रुपए और प्रति दिन 2 करोड़ रुपए तक का राजस्व मिलता है, लेकिन दीपावली के पहले दो दिनों में नए वाहन और वाहन वरीयता क्रमांक से कुल 9 करोड़ 4 लाख 27 हजार रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है।

    वाहन का प्रकार-पंजीकरण

    • दोपहिया (मोटरसाइकिल, मोपेड, स्कूटर: 930
    • चारपहिया (कार): 608
    • परिवहन वाहन (रिक्शा, ट्रक, टेंपो):  119