सात घंटे के भीतर पुणे-मुंबई-बेंगलुरु को जोड़ेगा नया एक्सप्रेस-वे

    Loading

    पुणे: बेंगलुरु (Bengaluru) को एक और एक्सप्रेस-वे (Expressway) मिलेगा, जो इसे पड़ोसी महाराष्ट्र के दो प्रमुख शहरों मुंबई और पुणे के करीब लाएगा और तीन से सात घंटे के बीच यात्रा के समय में कटौती करेगा। 699 किलोमीटर लंबे इस हाइवे पर करीब 50,000 करोड़ रुपए खर्च होने की उम्मीद है।

    इस परियोजना में कर्नाटक के नौ जिले और महाराष्ट्र तीन जिले बेंगलुरु ग्रामीण, बेलागवी, बागलकोट, गडग, कोप्पल, विजयनगर (बल्लारी), दावणगेरे, चित्रदुर्ग, तुमकुरु, पुणे, सतारा और सांगली शामिल हैं। इस परियोजना से कम यातायात के कारण इस रूट पर व्यवसायों को अनुमति देकर व्यावसायिक गतिविधि को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। भविष्य के विस्तार के लिए 15 मीटर मीडियन, 55 फ्लाईओवर, सड़क के दोनों ओर वृक्षारोपण और अन्य व्यापक बुनियादी ढांचे की भी योजना है।

    सौंदर्य की दृष्टि से लुभावना होगा राजमार्ग

    न केवल मुंबई से यातायात के लिए बल्कि गुजरात, नासिक और पुणे से यातायात के साधन के रूप में काम करने वाले रोडवेज में सुधार करने का प्रयास के आलावा सतारा और कोल्हापुर के वाणिज्यिक परिचालन में भी सुधार होगा। कृष्णा, तुंगभद्रा और कई अन्य नदियों को पार करते हुए राजमार्ग भी सौंदर्य की दृष्टि से लुभावना होगा।