पुणे में ट्रक, बसों का आरटीओ पासिंग ठप, परिवहन विभाग के नए सर्कुलर से खड़ी हुई समस्या

Loading

पुणे: परिवहन कार्यालय ने परिवहन श्रेणी के वाहनों की पासिंग (Passing) करते वक्त स्पीड गवर्नर का ‘वाहन’ सिस्टम पर रजिस्ट्रेशन (Registration) कराना अनिवार्य किया गया है, लेकिन इसे लेकर जानकारी सिस्टम पर उपलब्ध नहीं होने से बुधवार को कई गाड़ियों की पासिंग का काम नहीं हुआ। इस वजह से वाहन चालकों को आरटीओ (Pune RTO) की गैरजिम्मेदाराना कामकाज से दिन में ही तारे नजर आने लगे।

परिवहन विभाग द्वारा जारी किए गए सर्कुलर में परिवहन श्रेणी के वाहनों की पासिंग करते वक्त केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देशों का पालन करना अनिवार्य किया गया है। इसके अनुसार पहले गाड़ी की फिटनेस जांच करते हुए वाहन चालक द्वारा गाड़ी में लगाए गए स्पीड गवर्नर की जानकारी वाहन सिस्टम पर अपलोड करना अनिवार्य किया है, लेकिन यह जानकारी खुद से सिस्टम में भरना भी अनिवार्य किया है। लेकिन अभी तक उत्पादकों को सिस्टम पर जानकारी डालने के लिए लॉगिन आईडी नहीं मिलने से स्पीड गवर्नर की जानकारी अपलोड नहीं की गई। इस वजह से बुधवार को दिवे आरटीओ कार्यालय में होने वाली वाहनों की पासिंग प्रक्रिया ठप हो गई थी।

वाहन दुर्घटना रोकने का निर्णय

कई वाहन चालक फर्जी कंपनियों से अपनी वाहनों में स्पीड गवर्नर बिठाते थे। उनकी क्वालिटी अच्छी नहीं होने की वजह से बड़ी दुर्घटनाएं होने की संभावना बढ़ रही थी। इसलिए परिवहन कार्यालय ने मान्यता प्राप्त उत्पादकों से स्पीड गवर्नर खरीदना अनिवार्य किया है।

उत्पादक तुरंत अपने स्पीड गवर्नर की एआरएआई और सीआईआरटी से जांच करा ले। इस संदर्भ में जानकारी एनआईसी को देकर यूजरनेम पासवर्ड ले और स्पीड गवर्नर से संबंधित जानकारी ‘वाहन’ सिस्टम पर डाले। जिन वाहन चालकों का स्पीड गर्वनर की जानकारी सिस्टम पर है उनकी गाड़ियों की पासिंग दी जाएगी।

-संजीव भोर, उपप्रादेशिक परिवहन अधिकारी, पुणे