Sharad Pawar vs Ajit Pawar on 3 seats, Western Maharashtra, Sharad Pawar, Ajit Pawar, NCP, NCP Faction Fight
शरद पवार-अजित पवार (डिजाइन फोटो)

Loading

  • बारामती, शिरूर और सातारा लोकसभा सीटों पर अजीत पवार गुट उतरेगी मैदान में
  • उपमुख्यमंत्री अजित पवार की सीधे तौर पर बड़े पवार को चुनौती

पुणे: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित पवार गुट) ने आगामी लोकसभा चुनाव में बारामती, शिरूर, सातारा और रायगढ़ लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। कर्जत में पार्टी के दो दिवसीय शिविर के समापन पर अजित पवार ने आगामी लोकसभा चुनाव का बिगुल बजाया और सीधे तौर पर बड़े पवार को चुनौती दी है। इसके कारण इन चार लोकसभा सीटों में से बारामती, शिरूर और सातारा इन तीन सीटों (3 seats) पर अजित पवार (Ajit Pawar) गुट का सीधा मुकाबला शरद पवार (Sharad Pawar) गुट के उम्मीदवारों से होने की संभावना है। इसके कारण महाराष्ट्र में अब तक कभी हुआ नहीं, ऐसा पवार बनाम (vs) पवार मुकाबला देखने को मिलेगा। 

जुबानी जंग जारी
पिछले कुछ महीने से राज्य की राजनीति में बड़े उलटफेर देखने को मिल रहे है। डेढ़ साल पहले शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने 40 विधायकों के साथ बगावत कर बीजेपी के साथ सरकार बना ली। इसके बाद कुछ महीने पहले राकां नेता अजीत पवार ने भी कुछ विधायकों के साथ राज्य सरकार में शामिल होने का निर्णय लिया। इसके बाद से राकां शरद पवार गुट और अजीत पवार गुट में जुबानी जंग जारी है। दो दिन पहले अजित पवार ने सीधे शरद पवार के निर्णय प्रक्रिया पर सवाल खड़ा किया है। साथ ही आगामी लोकसभा चुनाव में राकां के सांसद जिन सीटों से चुनाव जीते है। वहां से चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है। इसके कारण राजनीतिक हलकों में चर्चाएं गरम हुई है। 

सुले के खिलाफ पवार परिवार से उम्मीदवार उतारने की चर्चा
बारामती समेत पश्चिम महाराष्ट्र की 3 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारने की घोषणा उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने की है। इसके कारण आगामी चुनाव में राकां अध्यक्ष शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले के खिलाफ भी बारामती में अजित पवार गुट का उम्मीदवार खड़ा रहेगा। ऐसे में अजित पवार बारामती में बहन सुप्रिया सुले के खिलाफ अपने परिवार से ही किसी को मैदान में उतारेंगे। इस पर सबकी नजर टिकी हुई है। पिछले कई दशकों से शरद पवार का गढ़ माने जाने वाले बारामती में पवार बनाम पवार मुकाबले में कौन बाजी मारेगा, यह देखना दिलचस्प होगा। 

शरद पवार के गढ़ में अजित पवार की चुनौती
बारामती लोकसभा सीट दशकों से राकां अध्यक्ष शरद पवार का गढ़ रहा है। उन्होंने 1984 से छह बार इस लोकसभा क्षेत्र का नेतृत्व किया है। वही 2009 से बेटी सुप्रिया सुले इस क्षेत्र का नेतृत्व कर रही है। सुले ने 2009, 2014 और 2019 में बारामती में शानदार जीत दर्ज की है। 2019 में भाजपा उम्मीदवार के खिलाफ 1.56 लाख अधिक वोट पाकर सुले ने जीत दर्ज की थी। इसी क्षेत्र में अब शरद पवार और सुप्रिया सुले के खिलाफ अपने ही परिवार से अजित पवार चुनौती खड़े करेंगे। 

सातारा-शिरुर में भी दिखेगी कांटे की टक्कर
सातारा लोकसभा सीट से सांसद श्रीनिवास पाटिल और शिरुर से सांसद अमोल कोल्हे दोनों पार्टी में हुई बगावत के बाद शरद पवार के साथ रहे। इन दोनों सीटों पर भी आगामी चुनाव लड़ने की घोषणा अजित पवार ने की है। हालांकि, सातारा लोकसभा क्षेत्र शरद पवार का गढ़ माना जाता है। पिछले लोकसभा उपचुनाव में लोगों ने पूर्व सांसद उदयनराजे भोसले को नकारते हुए शरद पवार के मित्र श्रीनिवास पाटील को जिताया। वहीं दूसरी तरफ शिरुर में पिछले लोकसभा चुनाव में राकां ने शिवसेना से यह सीट खींचकर लाई थी। इन दोनों सीटों पर आगामी चुनाव में शरद पवार गुट बनाम अजित पवार गुट के उम्मीदवारों के बीच चुनाव नजर आएगा।