Shinde-Fadnavis

Loading

पिंपरी: नागपुर सत्र में हुए फैसले और हालिया चिंचवड विधानसभा उपचुनाव में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Deputy Chief Minister Devendra Fadnavis) ने पिंपरी-चिंचवड शहर में संपत्ति धारकों पर लादे गए शास्तिकर यानी जुर्माने (Fine) को पूरी तरह से माफ करने की घोषणा की थी, उन्होंने इस घोषणा को पूरा कर लिया है। हालांकि, इस सरकारी फैसले का अध्यादेश यानी जीआर नहीं निकला था। अंततः राज्य सरकार ने इसका जीआर (GR) जारी कर दिया है। इसके अनुसार शास्तिकर को पूर्वव्यापी प्रभाव से पूरी तरह से माफ कर दिया गया है। 

पिछले 14 वर्षों से चली आ रही शास्तिकर की समस्या अब स्थायी रूप से हल हो गई है। भारतीय जनता पार्टी के दिवंगत विधायक लक्ष्मण जगताप और वर्तमान शहर अध्यक्ष और विधायक महेश लांडगे ने इस कर माफी के लिए राज्य सरकार से लगातार अनुवर्तन किया। अंततः पिंपरी-चिंचवडकरों का संघर्ष सफल हुआ।

देवेंद्र फडणवीस ने शीतकालीन सत्र में की थी घोषणा

राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अनुमति से नागपुर में आयोजित शीतकालीन सत्र में शास्तिकर माफी की घोषणा की थी। विधायक महेश लांडगे ने सदन में पिंपरी-चिंचवडकरों का पक्ष कुशलतापूर्वक रखा। स्व. विधायक लक्ष्मण जगताप भी इसके लिए लगातार प्रयासरत थे इससे शहर के करीब एक लाख संपत्ति धारकों को राहत मिली। हालांकि इसका अध्यादेश जारी नहीं हुआ था। इसको लेकर विपक्ष लगातार सत्तादल को घेरने की कोशिश करता रहा। राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने चिंचवड विधानसभा उपचुनाव के मद्देनजर आयोजित प्रचार सभा में घोषणा की थी कि जल्द ही शास्तिकरा के ‘जीआर’ को जारी कर दिया जाएगा। चुनाव के नतीजे गुरुवार को घोषित हुए, इसमें बीजेपी-शिवसेना महायुति की उम्मीदवार अश्विनी जगताप जीती। इसके अगले ही दिन राज्य सरकार ने जीआर जारी कर दिया। इससे आम नागरिक शिंदे-फडणवीस सरकार के कामकाज पर संतोष जाहिर कर रहे हैं।

पिछले 14 साल से पिंपरी-चिंचवडकरों के कंधों पर शास्तिकर का बोझ था। इससे करीब एक लाख संपत्ति धारकों को अपार मानसिक पीड़ा झेलनी पड़ी। शिंदे-फडणवीस सरकार के दौरान पूरी माफी की घोषणा की गई थी। इसके लिए पिंपरी-चिंचवडकरों की ओर से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के प्रति आभार व्यक्त करता हूं। शास्तिकर माफी की लड़ाई में अहम योगदान देने वाले दिवंगत जननेता लक्ष्मण जगताप सहित सभी दलों के नेताओं ने अपने अपने तरीकों से पहल की, उन सभी को धन्यवाद।

-महेश लांडगे, बीजेपी शहर अध्यक्ष और विधायक, पिंपरी-चिंचवड