hawkers zone pimpri chinchwad
File Photo

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (PCMC) की ओर से शहर में फेरीवालों का सर्वे शुरू कर दिया गया है और अब तक 6,721 हॉकर्स का सर्वे (Hawkers Survey) पूरा हो चुका है। महानगरपालिका के भूमि एवं जीवन विभाग के सहायक आयुक्त प्रशांत जोशी ने अपील की है कि सर्वेक्षण के लिए बाकी फेरीवाले अपने पास आधार कार्ड (Aadhar Card) और राशन कार्ड (Ration Card) रखें। एक नवंबर से शहर में फेरीवालों का सर्वे शुरू कर दिया गया है। यह सर्वे बायोमेट्रिक (Biometric Survey) तरीके से नि:शुल्क (Free) किया जा रहा है। 

    उद्योग नगरी के नाम से प्रसिद्ध पिंपरी-चिंचवड में श्रमिकों, श्रमिकों और उद्यमियों का निवास अधिक है। शहर में फेरीवालों की संख्या काफी बढ़ गई है। तदनुसार महानगरपालिका की ओर से शहर में रेहड़ी-फेरीवालों वालों के पुर्नवास की समुचित योजना और प्रबंधन के लिए फेरीवालों का सर्वे कराया जा रहा है। महानगरपालिका के सभी आठ फील्ड कार्यालयों के तहत निजी एजेंसियों की नियुक्ति की गई हैं। इनके जरिए यह सर्वे जोर-शोर से चल रहा है। महानगरपालिका ने शहर के सूचकांक को बढ़ाने के लिए कदम उठाए हैं और इसमें नागरिकों और फेरीवालों की भूमिका महत्वपूर्ण हैं। 

    इतने तारीख तक पूरा करना होगा सर्वे

    इस संबंध में सहायक आयुक्त जोशी ने 30 नवंबर तक फेरीवालों का सर्वे करने के निर्देश दिए है। पहले शहर में 10 हजार फेरीवाले थे। अब प्रशासन का अनुमान है कि शहर में 20 से 22 हजार फेरीवाले हैं। अधिकांश फेरीवाले पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के ए, एफ और सी अंचल कार्यालयों में हैं। हॉकर सर्वेक्षण के लिए संबंधित फेरीवालों को आधार कार्ड की स्कैन प्रति, राशन कार्ड के प्रथम पृष्ठ और अंतिम पृष्ठ को एक पृष्ठ पर स्कैन करना आवश्यक है। जाति प्रमाण पत्र की एक फोटोकॉपी अपने पास रखनी चाहिए।  विकलांग, तलाकशुदा, विधवा महिलाओं के लिए सहायक साक्ष्य की प्रति होना आवश्यक है।  फेरीवालों को प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना चाहिए यदि उन्होंने पहले स्ट्रीट वेंडर प्रमाण पत्र प्राप्त किया हो।