Water Tankers in Pune

    Loading

    पुणे: बांधों में पानी की पर्याप्त उपलब्धता के बावजूद बाणेर, बालेवाडी (Balewadi),  पाषाण, सुस और महालुंगे (Mahalunge) इलाकों में बढ़ती जल आपूर्ति समस्याओं के बाद, पुणे महानगरपालिका (PMC) ने समस्या का समाधान होने तक इन क्षेत्रों में पानी के टैंकरों का उपयोग करके आपूर्ति नेटवर्क में सुधार करने का निर्णय लिया है।

    राज्य बीजेपी प्रमुख चंद्रकांत पाटिल के नेतृत्व में बीजेपी की शहर इकाई ने हाल ही में इलाके में पानी की आपूर्ति के मुद्दों को हल करने के लिए अधिकारियों से मुलाकात की थी। बीजेपी के पूर्व नगरसेवक अमोल बलवाडकर ने एक बैठक में कहा कि बार-बार याद दिलाने के बावजूद प्रशासन पानी की समस्या को पूरी तरह से नजरअंदाज कर रहा है। इस वर्ष अब तक संतोषजनक वर्षा  हुई है। जिसके कारण बांधों में पर्याप्त जल भंडारण हुआ है, लेकिन नागरिक प्रशासन द्वारा जल वितरण की असंगत योजना ने बानेर, बालेवाडी, पाषाण, सुस और महालुंगे के इलाकों में पानी की समस्या हो रही है।

    उचित आपूर्ति बहाल करने निर्देश

    स्थानीय बीजेपी नेताओं ने मांग की कि पीएमसी पानी की पाइपलाइन में रिसाव को बंद करे और निर्बाध पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए वितरण प्रणाली में सुधार करे। पीएमसी कमिश्नर विक्रम कुमार ने कहा कि नागरिक प्रशासन ने संबंधित अधिकारियों को उचित आपूर्ति बहाल करने के लिए क्षेत्रों में पानी के पंपों की मरम्मत करने का निर्देश दिया है।

    कुछ इलाकों के लिए जलापूर्ति प्रणाली योजना तैयार

    उन्होंने कहा कि पीएमसी ने सुस, महालुंगे और बावधन इलाकों के लिए पहले ही जलापूर्ति प्रणाली योजना तैयार कर ली है। ये वो इलाके हैं जिन्हें हाल ही में पीएमसी सीमा में शामिल किया गया था और इस पर जल्द ही काम शुरू होगा।

    ओवरहेड वाटर टैंकों को तत्काल प्रभाव से चालू करने की मांग 

    पाटिल ने पीएमसी प्रशासन से इन क्षेत्रों में जब तक पाइपलाइन का उचित नेटवर्क विकसित नहीं होता, तब तक के लिए टैंकरों के माध्यम से पानी उपलब्ध कराने का आग्रह किया। यह तब तक चलता रहेगा जब तक पानी के मुद्दों का समाधान नहीं किया जाता। प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि 24×7 जलापूर्ति परियोजना के तहत पीएमसी द्वारा निर्मित आठ ओवरहेड वाटर टैंकों को तत्काल प्रभाव से चालू किया जाना चाहिए।