Meteorological Department PUNE

    पुणे : पुणे शहर (Pune City) में मौसम विभाग (Meteorological Department) का प्रमुख दफ्तर है। अब तीन और मौसम स्टेशन खुल गए हैं। इसे हाल ही में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के स्वामित्व वाले नियमित मौसम स्टेशनों के नेटवर्क में जोड़ा गया है। 1 अक्टूबर को, शिवाजी नगर, पाषाण और लोहगांव के अलावा, चिंचवड (Chinchwad), लवले (Lavale) और मगरपट्टा (Magarpatta) पुणे में मौसम विभाग के नेटवर्क से जोड़े गए।

    अब से इन छह स्थानों में मौसम के मापदंडों को दिन में कम से कम दो बार दर्ज किया जाएगा। इसके अलावा समय-समय पर स्वचालित रूप से अवलोकन किए जाएंगे। आईएमडी का उद्देश्य स्थानीय तापमान, आर्द्रता, हवा की गति, वर्षा और अन्य प्रमुख मापदंडों को मापने के लिए स्वचालित मौसम स्टेशनों (AWS), स्वचालित वर्षा गेज (ARG) और इसी तरह के उपकरणों सहित अतिरिक्त मौसम उपकरणों को तैनात करना है।

    पूर्वानुमान के लिए डेटा का उपयोग

    इन सभी का उपयोग मौसम संबंधी डेटा के रूप में पूर्वानुमान जारी करने के लिए किया जाता है। आईएमडी पुणे, राष्ट्रीय डेटा सेंटर कार्यालय पूरे भारत में एकत्र किए गए सभी मौसम संबंधी डेटा का संरक्षक है। यहां, शुरुआती अवलोकन की जांच की जाती है और उन्हें संग्रहित किया जाता है। पुणे कार्यालय 120 से अधिक वर्षों से भारत के मौसम के आंकड़ों का केंद्र बना हुआ है। वर्तमान में पुणे जिला शिवाजी नगर, पाषाण, राजगुरुनगर और तलेगांव में चार स्वचालित मौसम स्टेशनों और जुन्नर, चिंचवड़, लवले, मगरपट्टा, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, पाषाण, शिवाजीनगर, तलेगांव और वडगांव शेरी के नौ स्वचालित वर्षा गेजों की मदद से कवर किया जाता है।