कबड्डी को बढ़ावा देने पिंपरी महानगरपालिका की बनेगी अपनी कबड्डी टीम, सर्वसाधारण सभा में पारित हुआ प्रस्ताव

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) के माध्यम से शहर में कबड्डी (Kabaddi) खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए पेशेवर कबड्डी टीम (Professional Kabaddi Team) की घोषणा की जाएगी।  महानगरपालिका की सर्वसाधारण सभा (General Assembly) में इसके एक प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। खेल जगत ने इस फैसले का स्वागत किया है। इस सभा की अध्यक्षता महापौर ऊषा ढोरे (Mayor Usha Dhore) ने की।

    भाजपा पार्षद और फ प्रभाग अध्यक्ष कुंदन गायकवाड़ पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका की पेशेवर कबड्डी टीम बनाने के लिए पिछले डेढ़ साल से प्रशासन का चक्कर लगा रहे हैं। भाजपा नगर अध्यक्ष और विधायक महेश लांडेगे के मार्गदर्शन में खेल समिति ने वैसी नीति तय की गई। पिंपरी-चिंचवड़ के स्थानीय गुणवत्ता वाले कबड्डी खिलाड़ियों को पुणे और मुंबई सहित विदेशी कंपनियों के साथ नौकरी के लिए पेशेवर टीम में जगह ढूंढनी पड़ रही है। इसलिए नवी मुंबई महानगरपालिका  की तर्ज पर पिंपरी-चिंचवड़ में स्थानीय खिलाड़ियों को अवसर देने के लिए एक पेशेवर टीम बनाने का प्रस्ताव पेश किया गया था। खेल समिति के अध्यक्ष प्रा. उत्तम केंदले और पार्षद कुंदन गायकवाड़ यह प्रस्ताव पेश किया, जिसे मंजूरी दी गई है।

    ‘सर्वश्रेष्ठ खेल पुरस्कार’ की घोषणा

    पार्षद कुंदन गायकवाड़ ने कहा कि शहर के प्रतिभाशाली कबड्डी खिलाड़ियों को निजी कंपनियों या अन्य पेशेवर टीमों में पदों के लिए संघर्ष करना पड़ता है। साथ ही, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शानदार शहर के खिलाड़ी दूसरे शहर या कंपनी के नाम पर खेल रहे थे। इस फैसले के बाद भविष्य में शहर के खिलाड़ी पिंपरी चिंचवड़ के लिए खेलेंगे। हर पिंपरी चिंचवडकर को इस पर गर्व होगा। शहर में कबड्डी सेक्टर को बढ़ावा दिया जाएगा और नौसिखियों के लिए अवसर पैदा किए जाएंगे। आम सभा में स्वीकृत प्रस्ताव के अनुसार पिंपरी-चिंचवड़ नगर निगम निकट भविष्य में ‘सर्वश्रेष्ठ खेल पुरस्कार’ की घोषणा करेगा। इसके तहत प्रतिभाशाली खिलाड़ियों, विकलांग खिलाड़ियों और मेंटर्स को खेल के क्षेत्र में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया जाएगा। साथ ही, एक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी पुरस्कार नीति तैयार की जाएगी। नगर निगम के ए, बी, सी श्रेणी के जिम को लेकर भी नीति बनेगी। विशेष रूप से लड़कों और लड़कियों के लिए एक अलग पेशेवर कबड्डी टीम बनाई जाएगी और इसकी नीति तय करने का अधिकार नगर आयुक्त को सौंपा गया है।