file Photo
file Photo

    Loading

    पिंपरी : आस्था का महापर्व कार्तिक शुक्लपक्ष: छठ महापूजा (Chhath Puja) श्री सूर्यषष्ठी महाव्रत 2021 के लिए विश्व श्रीराम सेना (Vishwa Shri Ram Sena) सामाजिक संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालबाबू गुप्ता के निर्देशानुसार एक प्रतिनिधि मंडल पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) के कमिश्नर राजेश पाटिल (Commissioner Rajesh Patil) से मिला। पिंपरी-चिंचवड शहर के सभी 17 घाटों पर वर्षों से किए जाने वाले छठ महापूजा धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति मांगी। विश्व श्रीराम सेना के संपर्क प्रमुख प्रमोद गुप्ता ने इस बारे में पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका कमिश्नर को एक ज्ञापन सौंपा। कमिश्नर ने आश्वासन दिया है कि सरकार के गाइडलाइन आते ही सभी घाटों पर छठपूजा मनाने की अनुमति प्रदान की जाएगी। 

    इसके साथ ही महानगरपालिका के सहायक आयुक्त अण्णा बोदडे को भी विश्व श्रीराम सेना की ओर से मोशी घाट छठपूजा आयोजन के लिए ज्ञापन सौंपा गया। विश्व श्रीराम सेना के पदाधिकारियों ने कमिश्नर से आग्रह करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के चलते गत दो वर्षों से छठ महापूजा का आयोजन नहीं हो सका। अत: सरकार की गाइडलाइन में मिली छूट और कोरोना के कम होते केस को देखते हुए सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों को पालन करते हुए राजनीतिक, सामाजिक और धार्मिक आयोजनों को छूट दी गई है। इसी तर्ज पर छठपूजा मनाने की अनुमति दी जाए और साथ ही 10 नवंबर और 11 नवंबर को पिंपरी-चिंचवड शहर में मनाया जाने वाला महापर्व का आयोजन हम शांति और भक्ति भाव से मनाने का आश्वासन संगठन के पदाधिकारियों ने कमिश्नर को दिया।

    इन घाटों पर पूजा के लिए मांगी अनुमति

    शहर के सभी नदी, तालाबों को छठपूजा के लिए स्वच्छ,निर्मल किया जाए। विद्युत रोशनाई, पानी, सिक्यूरिटी इत्यादि की सुविधा उपलब्ध कराने की मांग कमिश्नर से की गई है। मोरया गोसावी घाट, चिंचवडगांव, विश्व श्रीराम सेना छठपूजा घाट (मोशी टोलनाका घाट), चिखली बस स्टैंड घाट, तलवडे आईटी पार्क घाट, इंद्रायणी आलंदी घाट, देहूरोड गाथा मंदिर घाट, पिंपरी गांव, रहाटणी घाट, बोट क्लब घाट थेरगांव, चिंचवड विसर्जन घाट, केजु माता घाट, गणेश तालाब प्राधिकरण, झुलेलाल घाट पिंपरी कैम्प, पिंपले सौदागर घाट, भोसरी सहल केंद्र, जाधववाडी घाट चिखली इन घाटों पर छठ पूजा के आयोजन की अनुमति मांगी गई है।  संगठन के संस्थापक लालबाबू गुप्ता ने बताया कि विश्व श्रीराम सेना मोशी घाट पर हरवर्ष की तरह इस वर्ष भी गंगा महाआरती (इंद्रायणी माता आरती) का भव्य आयोजन,सांस्कृतिक कार्यक्रमों और छठमाता की आराधना में भक्ति गीत का आयोजन किया है।