Raj, ketki and Sharad Pawar

    मुंबई. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे (Raj Thackeray) ने मराठी अभिनेत्री केतकी चिताले (Marathi Actress Ketaki Chitale) द्वारा कथित तौर पर साझा की गई फेसबुक पोस्ट जिसमें राकांपा अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) को निशाना बनाया गया है, की शनिवार को निंदा की और कहा कि ‘ऐसे लेखन’ का महाराष्ट्र की संस्कृति में कोई स्थान नहीं है। पवार को निशाना बनाने वाली फेसबुक पोस्ट शुक्रवार को साझा की गई थी और इसे कथित रूप से एडवोकेट नितिन भावे नामक शख्स ने लिखा है।

    मनसे प्रमुख ने ट्विटर एवं फेसबुक पर जारी एक बयान में कहा कि ऐसा लेखन “एक प्रवृत्ति नहीं, बल्कि शैतानी” है और इसे तुरंत नियंत्रित करने की जरूरत है। हालांकि ठाकरे कहा कि इस बात की जांच करने की जरूरत है कि क्या पोस्ट उन लोगों ने लिखी है जिनका नाम लिया जा रहा है या कोई कथित तौर पर एक नया विवाद खड़ा करने की कोशिश कर रहा है।

    उन्होंने यह भी कहा कि महाराष्ट्र सरकार को इस प्रकरण की तुरंत जांच करनी चाहिए और इस तरह की चीजों से सख्ती से निपटना चाहिए। इस पोस्ट में पवार का पूरा नाम नहीं है। इसमें सिर्फ उपनाम पवार और 80 साल की उम्र का उल्लेख है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष 81 बरस के हैं। इसमें “नरक इंतज़ार कर रहा है” और “आप ब्राह्मणों से नफरत करते हो” जैसे शब्द लिखे हैं जो कथित रूप से पवार की ओर इशारा करते हैं।

    पवार की पार्टी राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा है जिसमें शिवसेना और कांग्रेस भी शामिल है। ठाकरे ने यह भी कहा कि विचारधारा का मुकाबला विचारधारा से होगा। उन्होंने कहा, “हमारे उनसे (पवार) मतभेद हैं और वे रहेंगे। लेकिन इस तरह के घृणित स्तर पर आना बिल्कुल गलत है। यह स्पष्ट रूप से बताने की जरूरत है कि यह महाराष्ट्र की संस्कृति नहीं है।” (एजेंसी)