Representative Image
Representative Image

    Loading

    ठाणे : ठाणे जिले (Thane District) में सरकारी संस्थानों (Government Institutions) और स्कूल परिसरों (School Campuses) में तंबाकू उत्पाद बड़ी मात्रा में बेचे जा रहे हैं। यह तंबाकू उत्पादों (Tobacco Products) के संपर्क में आने के कारण शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों के लिए और अधिक गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। इसलिए, तंबाकू मुक्त स्कूल पहल महाराष्ट्र सरकार के स्कूल शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग और सलाम फाउंडेशन मुंबई के सहयोग से शुरू की गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इस पहल से ठाणे जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के 1 हजार 219 स्कूल और 13 स्वास्थ्य संस्थान तंबाकू मुक्त हो गए हैं। 

    भारत जैसे विकासशील देश में अधिकांश आबादी गरीबी रेखा के नीचे है। अम्लीय पदार्थों के सेवन के कारण कई लोगों को रोजाना अपनी जान गंवानी पड़ती है.देश की भावी पीढ़ी शिक्षा प्राप्त कर रही है, जबकि शिक्षक देश की भावी पीढ़ी को शिक्षित बनाने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं विद्यार्थियों को धूम्रपान और शराब पीने की आदत से दूर रखने का प्रयास कर रहे है। तंबाकूमुक्त इस पहल के तहत, प्रत्येक स्कूल परिसर में तीन जागरूकता बैनर लगाए जा रहे हैं और जो स्कूल तंबाकू स्वतंत्रता के 11 मानदंडों को पूरा करते हैं, उन्हें तंबाकू मुक्त घोषित किया जाता है। ठाणे जिले के शहरी क्षेत्रों के स्कूलों के साथ-साथ जिला परिषद के ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों को सलाम मुंबई फाउंडेशन के ऐप पर पंजीकृत किया गया है। 

     ग्रामीण क्षेत्रों के 791 विद्यालय शामिल

    मिली जानकारी अनुसार तंबाकू मुक्त विद्यालयों में शहरी क्षेत्रों के 428 विद्यालय और ठाणे जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के 791 विद्यालय शामिल हैं। जिला स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि जिला सामान्य अस्पताल के अंतर्गत आने वाले 13 स्वास्थ्य संस्थान भी तंबाकू मुक्त हो गए हैं।