18 वर्षीय के युवक ने बनाई इलेक्ट्रिक बाइक, जानिए इसकी कीमत

    Loading

    ठाणे : पेट्रोलियम (Petroleum) के दामों के वृद्धि और पर्यावरण को हो रहे ह्रास को देखते हुए अब इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) का परिचालन तेजी से बढ़ा है। ऐसे में अब लोग पर्यावरण अनुकूल वाहनों पर अधिक जोर देते दिखाई दे रहे है। हालांकि, अभी भी इलेक्ट्रिक वाहन के दाम अधिक होने के कारण सामान्य वर्ग के लोग इसे खरीद नहीं पा रहे है। परन्तु, इन सभी के बीच ठाणे जिले के एक 18 वर्षीय ने सिर्फ 11 हजार रुपए की लागत से घर पर ही होममेड इलेक्ट्रिक बाइक बना डाला। इस इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bikes) को चार्ज करने से यह 25 किलोमीटर (25 KMS) तक नॉनस्टॉप चलती है। 

    यह कारनामा करने वाले युवक का नाम भाविक वैती ह। वैती का कहना है कि युवाओं से लेकर बुर्जुग और महिलाएं अपनी मोटरसाइकिल या स्कूटर से यात्रा करना पसंद करते है। वर्तमान समय में जिस प्रकार से तेजी से पेट्रोल के दाम बढ़ रहे इससे अब आम लोगों के जेबो पर असर पड़ने लगा है। यही कारण है कि अब कई लोग मोटरसाइकिल या स्कूटर से यात्रा करने से बचते नजर आ रहे है। मौजूदा समय में बहुत सारी इलेक्ट्रिक कंपनियों ने अपनी अपनी ई बाइक बनाई है। लेकिन यह ई बाइक बहुत महंगी है। इसलिए उन्होंने होममेड इलेक्ट्रिक मिनी बाइक बनाई है। जोकि केवल साधारण सामग्री से बनाई यह बाइक एक बार चार्ज करने पर कुल 25 किलोमीटर तक चलने की छमता रखती है। 

    ई-मिनी बाइक को बनाने में लगे सात दिन 

    भाविक वैती ने कहा कि उसने इस बाइक को बनाने में सात दिन का समय लगा और इसमें केवल बैटरी (24वी), मोटर, कंट्रोलर, हेडलाइट और महज एक ब्रेक से इस मिनी ई बाइक का निर्माण किया है। जिसकी लागत सिर्फ 11 हजार रुपए आई है।