भागलपुर एक्सप्रेस की कपलिंग टूटने से लोगों को हुई परेशानी, कोई हताहत नहीं

    Loading

    ठाणे : कसारा की ओर जा रही भागलपुर एक्सप्रेस (Bhagalpur Express) आटगांव स्टेशन (Atgaon Station) से निकलने के बाद इंजन से तीसरी बोगी का कपलिंग (Coupling) अचानक किलोमीटर संख्या 92 के करीब टूट गया। जिसके कारण एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे अटगांव की ओर रुक गए जबकि 3 डिब्बे और इंजन कसारा की ओर रुक गए। इस घटना से भागलपुर एक्सप्रेस के सैकड़ों यात्री भयभीत हो गए। किसी दुर्घटना के आहट पर कारण कुछ यात्री ट्रेन से नीचे उतर गए। इस बीच डेढ़ घंटे के अथक प्रयास के बाद कसारा से रेलवे स्टाफ ने जाकर भागलपुर एक्सप्रेस का कपलिंग जोड़ा और लोकमान्य तिलक टर्मिनस मुंबई भागलपुर एक्सप्रेस को दोपहर 12.45 बजे कसारा के लिए रवाना किया। लेकिन इस दौरान यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। 

    इसके पहले आसनगांव से आटगांव के बीच साढ़े नौ बजे मालगाड़ी के पटरी से उतर जाने के कारण कसारा आने वाली रेलगाड़ी को डेढ़ घंटे के लिए रोक दिया गया। फिर 11 बजे मालगाड़ी की मरम्मत की गई और कसारा के लिए यातायात शुरू किया गया। लेकिन इसी बीच 10 मिनट बाद ही यह घटना घटी थी। 

    रेलवे प्रशासन द्वारा मिली जानकारी. . . 

    हालांकि, आधुनिक तकनीक के कारण आगे की विपदा टल गई। इसी बीच जब ट्रेन पूरी रफ्तार से दौड़ रही थी तो 3 डिब्बों से भागलपुर एक्सप्रेस की कपलिंग टूट गई और डिब्बे अलग हो गए। मध्य रेलवे की आधुनिक प्रणाली के साथ, कई मेल एक्सप्रेस ट्रेनों का निर्माण किया जाता है और कपलिंग के टूटने की किसी भी घटना से बचने के लिए, कपलिंग से सटे एक एयर वैक्यूम प्रेशर पाइप को सभी मेल एक्सप्रेस कोचों के ब्रेक से जोड़ा जाता है। जब मेल एक्सप्रेस की कपलिंग टूट जाती है, तो इस वायुदाब पाइप में हवा तुरंत पूरी तरह से लीक हो जाती है और एक बार हवा लीक होने के बाद, एक्सप्रेस डिब्बों को धीरे-धीरे रोक दिया जाता है। इसलिए कपलिंग टूटने पर भी कोच न केवल ट्रैक से नीचे खिसकते हैं बल्कि एक के ऊपर एक चढ़ते नहीं हैं। रेलवे प्रशासन द्वारा मिली जानकारी के अनुसार अगर भागलपुर एक्सप्रेस के डिब्बों में प्रेशर पाइप की सुविधा नहीं होती तो डिब्बे पटरी से उतर जाते या एक-दूसरे पर लुढ़क जाते जिससे बड़ा हादसा हो सकता था।