ration

    Loading

    ठाणे: राज्य सरकार ने गरीबों की दिवाली (Diwali) को मीठी बनाने के लिए सरकार द्वारा घोषित किट अब तक नहीं पहुंच पाया है, जबकि दिवाली के त्यौहार को अब सिर्फ एक कुछ दिन ही शेष बचे है। इतना ही नहीं सरकार द्वारा घोषित दिवाली किट (Diwali Kit) में केवल 100 रुपए में एक लीटर पाम तेल, एक किलो शक्कर, एक किलो सूजी और एक किलो चना दाल की किट देने का वादा किया गया है, लेकिन यह अब तक ठाणे जिले (Thane District) के राशन की दुकानों (Ration Shops) में भी इसका वितरण शुरू नहीं हो पाया हैं। 

    जैसे-जैसे खाद्य पदार्थों की कीमतें बढ़ रही हैं। नागरिकों के लिए अपने घरेलू खर्च को पूरा करना मुश्किल हो गया है। पिछले दो साल से कोरोना के कारण कई लोगों की आर्थिक स्थिति धीरे-धीरे पटरी पर आ रही है। हाल ही में गरीब परिवारों को राहत देने के लिए सरकार ने एक किलो सूजी, एक किलो चना दाल और एक लीटर पाम तेल की किट देने का फैसला किया है। इस संबंध में 4 अक्टूबर को एक सर्कुलर भी जारी किया गया है जिसे ‘आनंद का राशन’ भी कहा गया है। 

    100 रुपए में किट देने का राज्य सरकार ने किया है वादा

    अंत्योदय खाद्य योजना, प्राथमिकता वाले परिवारों के साथ-साथ किसान आत्महत्या प्रभावित जिलों के एपीएल (केसरी) राशन कार्ड धारकों को यह राशन नियमित खाद्यान्न के अलावा 100 रुपए में मिलेगा, लेकिन दिवाली के आठ दिन बाकी हैं और किट का वितरण शुरू नहीं हो पाया है। दीवाली से कुछ दिन पहले फराल बनाना शुरू हो जाता है, लेकिन राशन कार्ड धारकों को पामतेल, चना दाल, चीनी और सूजी युक्त किटों का वितरण अभी तक राशन के ठाणे विभाग (‘एफ’ सर्कल) में राशन की दुकानों में शुरू नहीं हो पाया है। 

    इंतजार में 6 लाख 50 हजार नागरिक 

    राशन की दुकानों में ‘एफ’ सर्कल में ठाणे, भिवंडी, कल्याण-डोंबिवली, नई मुंबई, मीरा-भायंदर, उल्हासनगर, बदलापुर आदि शहर शामिल हैं। इस विभाग में अंत्योदय खाद्य योजना राशन कार्डों की संख्या करीब 12 हजार है। वहीं 6,50,000 से अधिक प्राथमिकता वाले परिवार राशन धारक हैं। कुल राशनकार्डों की संख्या लगभग 6 लाख 82 हजार है और ये सभी राशन कार्ड धारक 100 रुपए के राशन का इंतजार कर रहे हैं। 

    चना दाल और चीनी गायब!

    ठाणे के एक राशन अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि किट वितरण के तहत अभी 20 हजार किलो सूजी और 88 हजार लीटर पाम ऑयल ही ठाणे पहुंचा है। हालांकि गोदाम से दुकानों तक सूजी और पाम तेल राशन वितरण की प्रक्रिया जारी है, लेकिन अभी तक चना दाल और चीनी नहीं पहुंची है। चारों सामान उपलब्ध होने के बाद राशन कार्ड धारकों को इन वस्तुओं की एक किट दी जाएगी। राशन कार्ड धारकों को 18 अक्टूबर से ये किट मिलने की संभावना है।