corona
Representative Photo

    Loading

    नयी दिल्ली/ठाणे. सुबह कि बड़ी खबर के अनुसार महाराष्ट्र के ठाणे में रहने वाले कोरोना वायरस के ‘ओमिक्रॉन’ वैरिएंट से संक्रमित प्रदेश के पहले मरीज को बीते बुधवार को कोरोना नेगेटिव जांच रिपोर्ट आने के बाद उसे अस्पताल से अब छुट्टी दे दी गई है।  बता दें कि, पेशे से मरीन इंजीनियर और कल्याण डोंबिवली नगरपालिका क्षेत्र के रहने वाला यह 33 वर्षीय मरीज, बीते नवंबर के अंतिम सप्ताह में दुबई के रास्ते दक्षिण अफ्रीका से दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचा था।

    दिल्ली हवाई अड्डा पहुंचने पर उनकी RT-PCR जांच की गई थी। हालांकि, जब वह मुंबई पहुंचे, तब दिल्ली हवाई अड्डे के अधिकारियों ने उनके संक्रमित होने की सूचना दी। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए नमूने में वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप की पुष्टि हुई थी। 

    कल्याण डोम्बिविली नगर निगम के आयुक्त डॉ विजय सूर्यवंशी ने संवाददाताओं से कहा कि मरीन इंजीनियर को कल्याण शहर के कोविड देखभाल केंद्र में भर्ती किया गया था। उन्होंने कहा कि उनके नमूने की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद बुधवार शाम छह बजे उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

    वहीं मानक प्रोटोकॉल के अनुसार, उसके दो RT-PCR परीक्षण किए गए और दोनों ही नेगेटिव निकले। वह अभी पूरी तरह से स्वास्थ्य है और कोरोना के कोई लक्षण नहीं हैं। उन्होंने कहा, इसके बावजूद भी उक्त शख्स को अभी सात दिन के होम आइसोलेशन में रहने की भी सलाह दी गई है।

    इसके साथ ही डॉ।  सूर्यवंशी ने कहा कि संयोग से  बुधवार को उक्त मरीज का जन्मदिन भी था। बता दें कि  राज्य में ओमिक्रॉन स्वरूप के  अब तक 10 मामले मिले हैं। वहीं केंद्र सरकार के अनुसार, ओमिक्रॉन को लेकर जोखिम वाले देशों में यूके, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इस्राइल सहित यूरोपीय जैसे बड़े देश शामिल हैं।