Water Cut in Mumbai
file pic

Loading

नवी मुंबई: इस साल मानसून (Monsoon) का आगमन देरी से होने की संभावना मौसम विभाग (Weather Department) ने जताई है, जिसकी वजह से जल संकट (Water Crisis) पैदा हो सकता है। जिससे निपटने के लिए राज्य सरकार ने नवी मुंबई महानगरपालिका (NMMC) को पानी का नियोजन करने का निर्देश दिया है, जिस पर अमल करते हुए महानगरपालिका ने सप्ताह में एक दिन शाम को विभाग वार जलापूर्ति बंद रखने का निर्णय लिया है। ऐसी जानकारी नवी मुंबई महानगरपालिका कमिश्नर राजेश नार्वेकर (NMMC Commissioner Rajesh Narvekar) ने दी।

गौरतलब है कि नवी मुंबई महानगरपालिका के मोरबे जलाशय हर दिन 450 एमएलडी पानी की जलापूर्ति महानगरपालिका द्वारा की जाती है। मौजूदा समय में इस जलाशय में जल की उपलब्धता को ध्यान में रखते महानगरपालिका कमिश्नर नार्वेकर ने उक्त निर्माण लिया है। इस निर्णय के अनुसार, बेलापुर विभाग में सोमवार को शाम को जलापूर्ति बंद रहेगी, इसी तरह कोपरखैरने में मंगलवार, घनसोली में बुधवार, वाशी में गुरुवार, ऐरोली में शुक्रवार, नेरुल में शनिवार और तुर्भे विभाग में रविवार शाम को जलापूर्ति नहीं की जाएगी।

दीघा के बारे में एमआईडीसी लेगी फैसला

नवी मुंबई महानगरपालिका के शहर अभियंता संजय देसाई के अनुसार महानगरपालिका के दीघा विभाग में एमआईडीसी द्वारा जलापूर्ति की जाती है, इस वजह से उक्त विभाग में एमआईडीसी द्वारा शटडाउन करने का निर्णय लिया जाएगा। एमआईडीसी के निर्णय के अनुसार उक्त विभाग में जलापूर्ति बंद रहेगी।

नवी मुंबई महानगरपालिका के तहत आने वाले क्षेत्रों में जल संकट नहीं पैदा होने पाए, इसके लिए उक्त नियोजन किया गया है। पानी का उपयोग लोग संभाल करते हुए पानी को बचाने में नवी मुंबई महानगरपालिका का सहयोग करें।

- राजेश नार्वेकर, कमिश्नर, नवी मुंबई महानगरपालिका

कल्याण में मंगलवार को सुबह 9 से रात 9 बजे तक बंद रहेगी पानी की आपूर्ति 

कल्याण: कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका के 12वीं, मोहिली और टिटवाला जल शुद्धिकरण केंद्र के विद्युत और यांत्रिक उपकरणों की मरम्मत के चलते मंगलवार 3 मई को केडीएमसी के कई परिसरों में पानी की आपूर्ति बंद रहेगी. महानगरपालिका के जलापूर्ति विभाग के अनुसार, मंगलवार की सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक महानगरपालिका के 12वीं, मोहिली और टिटवाला जल शुद्धिकरण केंद्र से केडीएमसी के  कल्याण पश्चिम, कल्याण पूर्व, वडवली, शहाड और टिटवाला इलाके में जलापूर्ति बंद रहेगी।