Diva-Vasai DEMU Rail Service

    भिवंडी. वैश्विक कोरोना महामारी (Corona Pandemic) संक्रमण नियंत्रण के लिए रेल मंत्रालय द्वारा 22 मार्च 2020 से बंद की गई दिवा-वसई (Diva-Vasai) मेमू रेल सेवा (MEMU Rail Service) को आखिर शुक्रवार 24 सितंबर से पुनः शुरू किए जाने की मंजूरी मिल गई है।  उक्त मंजूरी चीफ आपरेटिंग मैनेजर नें सीनियर डिविजनल मैनेजर के पत्र पर दी है। दिवा-वसई-पनवेल तक जाने वाली बहुप्रतीक्षित मेमू ट्रेन शुक्रवार 24 सितम्बर से अपने पूर्व निर्धारित टाइम टेबल से दौड़ेगी । उक्त खबर के उपरांत मेमू रेल से यात्रा करने वाले तमाम यात्रियों में खुशी फैल गई है। 

    गौरतलब है कि वैश्विक महामारी कोरोना संकटकाल के दौरान लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा को गंभीरता से लेते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 22 मार्च 2020 से संपूर्ण देश में लॉकडाउन घोषित किया गया था। लॉकडाउन घोषणा के पूर्व मध्य रेलवे द्वारा 21 मार्च 2020 रात्रि 8 बजे को दिवा-वसई-पनवेल के यात्रियों की आवागमन सुबिधा की खातिर आखिरी मेमू रेल सेवा चलाई गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के उपरांत पिछले 22 मार्च 2020 से दिवा-वसई-पनवल रेलवे रूट पर चलने वाली मेमू सेवा को यात्रियों की स्वास्थ्य सुरक्षा की खातिर तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया था। 

    enavabharat.com की खबर का असर

    राज्य सरकार द्वारा कोरोना प्रोटोकाल पांबन्दियों के बीच मुंबई की लाइफलाइन मानी जाने वाली लोकल ट्रेन की शुरुआत किए जाने के बावजूद दिवा-वसई-पनवेल मेमू सेवा शुरू नहीं हुई। अनलॉक के उपरांत भी दिवा-वसई मार्ग पर यात्रियों की सुविधा को पूर्णतया नजरअंदाज किया गया जिससे हजारों यात्रियों को आवागमन की भारी कठिनाई सहित आर्थिक बर्बादी झेलनी पड़ी। यात्रियों की बारंबार मांग के बावजूद रेल मंत्री और मध्य रेल प्रशासन ने यात्रियों की स्वास्थ्य सुरक्षा की खातिर कोरोना संक्रमण काल में मेमू रेल सेवा को शुरू किए जाने में कोई तत्परता नहीं दिखाई।  कोरोना के लगातार घटते मामलों से हर्षित तमाम यात्री संगठनों, राजनेताओं,जागरूक नागरिकों सहित ” enavabharat.com” द्वारा नवनियुक्त रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव एवं मध्य रेल महाप्रबंधक से बारंबार गुहार के उपरांत चीफ आपरेटिंग मैनेजर नें सीनियर डिविजनल मैनेजर को दिवा-वसई-पनवेल मेमू रेल सेवा बहाली के मद्देनजर पूर्ववत समय सारणी के अनुसार बहाली की मांग को मंजूरी प्रदान की है।  रेल विभाग सूत्रों की मानें तो चीफ आपरेटिंग मैनेजर से मंजूरी के उपरांत करीब 18 माह से बंद दिवा-वसई-पनवेल मेमू का परिचालन पूर्ववत तय समयसारणी के अनुसार आगामी शुक्रवार से शुरू हो जाएगी। 

    रेल यात्रियों में फैली खुशी 

    करीब 18 माह 3 दिन तक कोरोना संक्रमण प्रसार नियंत्रण के लिए बंद की गई दिवा-वसई-पनवेल मेमू रेल सेवा के शुक्रवार 24 सितंबर से पुनः शुरू होने से उक्त रेल मार्ग से प्रतिदिन यात्रा करने वाले हजारों यात्रियों में अपार खुशी फैली है।  दिवा-वसई-पनवेल मेमू ट्रेन से करीब 15 वर्षों से व्यापार के लिए प्रतिदिन  भिवंडी रोड स्टेशन से यात्रा करने वाले राम शिरोमणि यादव, प्रेमचंद पाल, नूतन चौरसिया, लाल बहादुर सिंह, प्रेम नारायण पाल, कृष्ण मुरारी पांडे,रविंद्र त्रिपाठी,संतोष सिंह आदि ने खुशी व्यक्त करते हुए प्रतिक्रिया में कहा कि “देर आए दुरुस्त आए”। सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण काल में स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से दिवा-वसई-पनवेल मेमू रेल सेवा को बंद करना बेहद जरूरी था।  अनलॉक के दौरान दिवा-वसई-पनवेल मेमू ट्रेन नहीं शुरू होने से भारी दिक्कत हुई लेकिन जान है तो जहान है। दिवा- वसई-पनवेल मेमू ट्रेन की बहाली  होना बेहद खुशी की बात है। यात्रियों को तकलीफ से निजात मिल जाएगी। 

    यात्री संगठनों सहित यात्रियों नें जताया आभार 

    ‘देर आए दुरुस्त आए’। दिवा-वसई-पनवेल मेमू रेल सेवा पुनः बहाल किए जाने के लिए सरकार,रेल मंत्रालय का आभार। कोरोना संक्रमण नियंत्रण के लिए करीब 18 माह से बन्द मेमू सेवा पुनः बहाल होने से आवागमन का दुख भोग रहे यात्रियों को तकलीफ से छुटकारा मिल जाएगा। तमाम यात्रियों को कोरोना प्रोटोकाल का पालन अनिवार्य रूप से करना चाहिए।

    - बाबू भाई पटेल, प्रेसीडेंट, भिवंडी रोड पैसेंजर वेलफेयर एसोसिएशन

    मेमू रेल सेवा पुनः बहाल होने से लाखों यात्रियों का आवागमन संकट खत्म होगा। यात्रियों को यात्रा की सुविधा होगी वहीं रेल विभाग को प्रतिमाह करोड़ों रुपये का राजस्व प्राप्त होगा। कोरोना का खात्मा अभी नहीं हुआ है। यात्रीगण लापरवाही कदापि न करें। स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से सभी यात्री कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन अवश्य करें।

    - सूरजपाल यादव, उपाध्यक्ष, पैसेंजर वेलफेयर एसोसिएशन

    सरकार द्वारा यात्रियों की जीवन सुरक्षा की खातिर 18 माह से मेमू रेल का परिचालन बंद किया गया था। कोरोना ग्राफ कम होने से मेमू की पुनः बहाली स्वागत योग्य है। यात्री कोरोना निर्देशों मुहं पर मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग नियम का कड़ाई से पालन करें।

    - अरुण कुमार सिंह, प्रोफेसर

    सरकार द्वारा बारंबार कोरोना महामारी की तीसरी लहर आने की आशंका व्यक्त की जा रही है। पहले मुंबई लोकल की बहाली कहां तक न्यायसंगत है? दिवा-वसई-पनवेल मेमू सेवा की बहाली होने से यात्रियों को बेहद सुविधा तो जरूर होगी लेकिन संक्रमण बढ़ने की आशंका से इंकार नही किया जा सकता है। यात्रियों को जीवन सुरक्षा की खातिर बेहद सतर्क होकर कोरोना प्रोटोकाल का पालन जरूर करना चाहिए।

    - नीशा सिंह , वरिष्ठ शिक्षिका